चुनाव आयोग ने की RS और विधान परिषद के उपचुनाव की घोषणा

नई दिल्ली: भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने केरल और पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में विधान परिषद की एक सीट, आंध्र प्रदेश की तीन सीटों और तेलंगाना की छह सीटों के लिए उपचुनाव की भी घोषणा की है।

आयोग ने केरल राज्य की स्थिति का पुनर्मूल्यांकन किया और सभी प्रासंगिक तथ्यों को ध्यान में रखते हुए, अब केरल और पश्चिम बंगाल से राज्यों की परिषद के लिए उपर्युक्त दो उपचुनाव कराने का निर्णय लिया है, चुनाव आयोग ने कहा गवाही में। 11 जनवरी को केरल से जोस के. मणि और 15 सितंबर को पश्चिम बंगाल से टीएमसी सांसद अर्पिता घोष के इस्तीफे के बाद, उपचुनाव के लिए सीटें खाली हो गईं।

केरल में सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ), जिसके पास विपक्षी यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के 99 विधायक हैं, के 41 आसानी से राज्यसभा सीट जीतने की उम्मीद है। केरल कांग्रेस (एम) को सीट मिलने की संभावना है, लेकिन जोस के. मणि, जिन्होंने विधानसभा चुनाव में भाग लेने के लिए राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया और अपने गृह क्षेत्र पाला में हार गए, उनके चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है क्योंकि उनका ध्यान अपनी विधानसभा पर है। निर्वाचन क्षेत्र, जो उनके पिता स्वर्गीय KM. के पास था मणि रिकॉर्ड पचास साल के लिए।

Related Articles

Back to top button