फिजिक्स का नियम समझने के लिए यू ट्यूबर ने किराये पर लिया हेलीकॉप्टर, जानें क्या था सवाल

नई दिल्ली: बच्चों को जो मैथ और साइंस पढ़ाई जाती है. वो भविष्य में उनके आगे बढ़ने का रास्ता होती है. न्यूटन के नियम जैसे कई वैज्ञानिक तथ्य हैं जिनकी अहमियत बड़े होने पर समझ आती है. जागरुक बच्चे अक्सर अपनी जिज्ञासा शांत करने के लिए टीचर्स या पैरेंट्स से सवाल पूछते रहते हैं. वहीं कुछ बड़े लोग भी ऐसे होते हैं जो विज्ञान के किसी किताबी नियम को समझने के लिए उसका प्रेक्टिकल करके उसे समझने की कोशिश करते हैं. ऐसा ही एक मामला विदेश में सामने आया जहां एक यू ट्यूबर ने फिजिक्स का नियम समझने के लिए एक हेलीकॉप्टर को किराये पर लिया. 

यू ट्यूबर का लाइव प्रेक्टिकल

हर क्रिया की प्रतिक्रिया होती है. पेड़ से फल टूटकर नीचे ही क्यों गिरता है ऐसे सवालों का जवाब हमें विज्ञान (Science) की स्टडी से मिलते हैं. कई सवालों का जवाब स्कूल की लैब से लेकर वैज्ञानिकों की लैब में मिलते हैं. ये नियम कायदे इंसानों की जिंदगी से जुड़े होते हैं. इसी कड़ी में वेरिटासियम नाम का YouTube चैनल चलाने वाले डेरेक मुलर (Derek Muller) ने 2014 में फिजिक्स की परीक्षा में पूछे गए सवाल का जवाब ढूंढ़ने के लिए लाइव प्रेक्टिकल किया.

फिजिक्स ओलंपियाड में पूछा गया था सवाल

दरअसल 2014 यूएस फिजिक्स ओलंपियाड टीम के लिए क्वालीफाइंग परीक्षा में पूछे गए जिस सवाल का जवाब जानने के लिए डेरेक आसमान में गए वो ये था कि आखिर हेलीकॉप्टर के नीचे एक समान केबल कैसे लटकती है? 
मुलर ने इस सवाल का जवाब देते हुए आश्चर्यजनक वीडियो साझा किया जो अब वायरल हो रहा है. वीडियो की शुरुआत में, उन्होंने अपने दर्शकों के लिए पहले कैमरे पर सवाल पढ़ा उस दौरान हेलीकॉप्टर स्थिर गति से क्षैतिज रूप से उड़ रहा था और वो दिखा रहे थे कि केबल कैसे लटकती है.

नेटिजंस को भाया तरीका

यू-ट्यूबर डेरेक मुलर ने अपनी जिज्ञासा को शांत करने के लिए जो तरीका अपनाया वो लोगों को खूब पसंद आ रहा है. लोग अपने अपने तरीके से डेरेक की हौसलाअफजाई कर रहे हैं. वहीं उनके वीडियो को साढ़े चार मिलियन से ज्यादा व्यूज़ मिल चुके हैं. आप भी देखिए यह वायरल वीडियो.

Related Articles

Back to top button