T20 World Cup: भारत की ऐतिहासिक जीत, महज 39 गेंदों में स्कॉटलैंड को दी शिकस्त

दुबई: टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया ने शानदार वापसी की है. आपको बता दें कि भारत और स्कॉटलैंड के बीच खेले गए 37वें मैच में अफगानिस्तान पर जीत हासिल करने के बाद अब भारत ने स्कॉटलैंड को भी हराकर जीत को अपने नाम कर लिया है. दो शानदार जीत के बाद टीम इंडिया के नेट रन रेट में सुधार हुआ है और सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाएं एक बार फिर से शुरू हो गई हैं. आपको बता दें कि भारत के पास टी20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने का एक ही मौका है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टीम इंडिया ने स्कॉटलैंड को महज 85 रन पर ऑलआउट कर दिया। न्यूजीलैंड के नेट रन रेट को पार करने के लिए, भारत को अफगानिस्तान के नेट रन रेट को पार करने के लिए सिर्फ 53 गेंदों और 43 गेंदों में कुल तक पहुंचने की जरूरत थी। टीम इंडिया ने भी यही उपलब्धि हासिल की और उन्होंने केवल 39 गेंदों में यह कारनामा किया जिसमें केएल राहुल ने महज 18 गेंदों में 50 रनों की जबरदस्त पारी खेली। स्कॉटलैंड पर इस जीत के साथ टीम इंडिया ग्रुप 2 की अंक रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। अनोखा पहलू यह है कि भारत का नेट रन रेट अब अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड दोनों से आगे निकल गया है। यानी अगर नेट-रन रेट का इस्तेमाल अक्सर सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए किया जाता है तो टीम इंडिया को खासा फायदा होगा।

अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड को हराकर भारत के अब चार अंक हो गए हैं और नेट रन रेट बढ़कर +1.619 हो गया है। भारत का नेट-रन रेट अब ग्रुप 2 के अन्य देशों से आगे निकल गया है। हालांकि वे अब भी तीसरे स्थान पर हैं। वह अंक के मामले में भी न्यूजीलैंड से दो अंक पीछे है। अगर टीम इंडिया को सेमीफाइनल में जाना है तो उसे पहले नामीबिया को बड़े अंतर से हराना होगा। हालांकि अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ेगा। अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हरा देता है तो टीम इंडिया को नेट रन रेट से काफी फायदा होगा।

Related Articles

Back to top button