डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए करी पत्ता से बने इन फेस मास्क को करें इस्तेमाल

सर्दियों के मौसम बाल झड़ने की समस्या बहुत आम हो जाती है. इसका सबसे बड़ा कारण होता है डैंड्रफ की प्रॉब्लम. करी पत्ते को बालों के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. इसे कई ब्यूटी और हेयर केयर प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है. सर्दियों में बाल झड़ने की समस्या और डैंड्रफ की प्रॉब्लम कॉमन होती है. ऐसे में आप इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए करी पत्ते का हेयर मास्क का यूज कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं करी पत्ते के डेयर मास्क बनाने के तरीकों के बारे में-

आंवला, मेथी और करी पत्ते का बनाएं हेयर मास्क
इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले आप करी पत्ता लें. इस पत्ते को सबसे पहले पीसकर पेस्ट बना लें. इसके बाद आंवले का पाउडर, पीसी हुई मेथी, और प्याज का रस मिला दें. इस सभी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और सिर के 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पाना से बालों को धो दें . ध्यान रखें कि बाल धोते समय किसी तरह के शैंपू का इस्तेमाल ना करें. हफ्त में दो बार इस्तेमाल के बाद ही औपको फर्क दिखने लगेगा.    

करी पत्ता और दही का बनाएं हेयर मास्क
इस हेयर मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले करी पत्ता पेस्ट लें. उसमें 2 चम्मच दही मिलाएं. इसे आपके पूरे बालों की लेंथ पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी या माइल्ड शैंपू से बाल धो दें. आप इसे हफ्ते में तीन पार इस्तेमाल करें. यह डैंड्रफ की समस्या को पूरी तरह से खत्म कर देगा. इसके साथ ही ये डैंड्रफ को वापस आने भी नहीं देता है. बता दें कि करी पत्ते में एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है जो बालों को किसी भी तरह के संक्रमण से बचाता है.

नीम तेल और करी पत्ते का बनाएं हेयर मास्क
करी पत्ता लें और इसे पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में नीम का तेल डाल दें. इसे अच्छी तरह से मिक्स करके बालों में लगाएं. 1 घंटा रहने दें और उसके बाद बालों को धो दें. बालों को केवल माइल्ड शैंपू से धोएं. यह बालों को डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह बालों को ग्लोइंग और चमकदार बनाने में मदद करता है.

Related Articles

Back to top button