दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा कोरोना पॉजिटिव

जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा का COVID-19 टेस्ट पाजिटिव आया है। उनमें हल्के लक्षणों देखे जा रहे थे। राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा, रविवार को सकारात्मक परीक्षण के बाद रामफोसा का हल्के सीओवीआईडी ​​-19 लक्षणों के लिए उपचार जारी है।

राष्ट्रपति कार्यालय के बयान में कहा गया है कि रामाफोसा केप टाउन में पूर्व उप राष्ट्रपति एफडब्ल्यू डी क्लार्क के सम्मान में राज्य स्मारक सेवा से निकलने के बाद से ही अस्वस्थ महसूस करने लगे थे। रामफोसा को पूरी तरह से टीका लगाया गया था और वह हाल ही में पश्चिम अफ्रीका की यात्रा से लौटा थे। उनके कार्यालय के अनुसार, 8 दिसंबर को जोहान्सबर्ग लौटने पर उन्होंने COVID-19 के लिए नकारात्मक परीक्षण किया था।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति अब केप टाउन में सेल्फ आइसोलेशन में हैं। बयान में कहा गया, ‘राष्ट्रपति रामफोसा का कहना है कि उनका कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाना देश के सभी लोगों को टीका लगाने और जोखिम के प्रति सतर्क रहने के लिए एक चेतावनी के रूप में काम करता है। गंभीर बीमारी और अस्पताल में भर्ती होने से टीकाकरण सबसे अच्छा बचाव है।’

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने अगले सप्ताह के लिए उप राष्ट्रपति डेविड माबुजा को सभी जिम्मेदारियां सौंप दी हैं।

बता दें कि हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में वैज्ञानिकों ने नए ओमिक्रोन संस्करण की पहचान की, जिसे WHO ने खतरनाक बताया है। इसी के कारण दक्षिण अफ्रीका में महामारी की अपनी चौथी लहर में भी देखने को मिल रही है। सीएनएन के वैश्विक वैक्सीन ट्रैकर के अनुसार, देश के केवल 25 प्रतिशत से अधिक को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, अतिरिक्त 5 प्रतिशत आंशिक रूप से टीकाकरण हुआ है।

बीते दिन देश में 37,875 नए संक्रमण के मामले दर्ज किए गए, जो पिछले दिन के 17,154 नए मामलों से काफी अधिक थे।

Related Articles

Back to top button