नासा के अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष में 300 दिन किए पूरे, मार्च में इस तारीख को करेंगे लैंडिंग

नासा के अंतरिक्ष यात्री मार्क वैंडे हे ने अंतरिक्ष में  300 दिन पूरे कर लिए हैं. नासा ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि अंतरिक्ष यात्री मार्क वैंडे हे 9 अप्रैल, 2021 को इस यात्रा पर निकले थे. डे पृथ्वी की कक्षा में लगातार 355 दिन बिताने के रिकॉर्ड के साथ 30 मार्च को लौटेंगे. वहीं 3 मार्च वह हैं तो अंतरिक्ष में लगातार 328 दिन बिताए क्रिस्टिना कॉच को पछाड़ देंगे और दुनिया भर में सबसे लंबे समय तक अंतरिक्ष यात्रा करने वाले व्यक्ति के तौर पर अपनी जगह स्थापित कर लेंगे.

फिलहाल अंतरिक्ष में सबसे लंबे समय तक रहने वाली महिला का रिकॉर्ड क्रिस्टीना कोच ने अपने नाम किया हुआ है. कोच 328 दिन तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरक्षि स्टेशन में रहने और विभिन्न वैज्ञानिक प्रयोगों और मिशन को अंजाम देने के बाद धरती पर वापस आईं थीं. इससे पहले कोई भी महिला अंतरिक्ष यात्री इतने लंबे मिशन पर नहीं गयी हैं.

इससे पहले ये रिकॉर्ड अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री पेगी विटसन के नाम था जो 2016-17 के दौरान स्टेशन कमांडर के रूप में 288 दिन तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में रही थीं. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का कहना है कि इस मिशन से वैज्ञानिकों को भविष्य के चंद्र एवं मंगल मिशनों के लिए महत्वपूर्ण डाटा मिले थे.

ह्यूस्टन में मिशन कंट्रोल ने दी बधाई

300 पूरा करने के इस मौके पर ह्यूस्टन में मिशन कंट्रोल से CAPCOM Woody Hobaugh होबॉघ ने वैंडे हे और फ्लाइट इंजीनियर प्योत्र डबरोव दोनों को बधाई दी है. बता दें कि मार्च के अंत में अंतरिक्ष यात्री मार्क वैंडे हे, फ्लाइट इंजीनियर डबरोव और स्टेशन कमांडर एंटोन श्काप्लेरोव सोयुज एमएस-19 चालक दल के जहाज पर सवार होकर पृथ्वी पर वापस लौट आएंगे. इस यात्रा के दौरान भी क्रू मेंबर मे अपने अंतरिक्ष जीव विज्ञान और मानव अनुसंधान गतिविधियों को जारी रखा. इस डेटा का उपयोग करके वैज्ञानिक सीखेंगे कि अंतरिक्ष और पृथ्वी में स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बनाया जाए. 

Related Articles

Back to top button