मेटा की Kustomer से डील, WhatsApp यूजर्स को होगा बड़ा फायदा

नई दिल्ली, मेटा प्लेटफॉर्म इंक (Meta Plateforms Inc) ने मंगलवार को कहा कि उसकी तरफ Kustomer का अधिग्रहण कर लिया है, जो कि एक यूएस बेस्ड कस्टमर सर्विस स्टार्टअप है। मेटा ने यूरोपियन यूनियन एंटीट्रस्ट के अप्रूवल के बाद पिछले माह डील को फाइनल किया है। मेटा ने पहली बार नवंबर 2020 में Kustomer को खरीदने का ऐलान किया था। उस वक्त यह डील 1 बिलियन डॉलर में फाइनल हुई थी। लेकिन यूरोपियन कमीशन की तरफ से जारी जांच और रेगुलेटरी स्क्रूटनी के चलते Meta-Kustomer डील फाइनल में देरी हो गयी। ऐसा आरोप था कि इस डील से मार्केट में जारी प्रतिस्पर्धा खत्म हो सकती है। साथ ही मार्केट में एकरुपता बनने का अंदेशा जताया जा रहा था। इस डील को प्रतिद्वंदी खराब अधिग्रहण करार दे रहे हैं। 

क्या है Kustomer

Kustomer अपने बिजनेस हाउस को CMR सॉफ्टवेयर की बिक्री करती है, जिससे बिजनेस हाउस कंज्यूमर से कम्यूनिकेट करते हैं। इसमें फोन कॉल, ईमेल, टेक्स्ट मैसेज, WhatsApp, Instagram जैसे चैनल्स की मदद ली जाती है। मेटा की Kustomer के अधिग्रहण से फेसुबक को इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप के विस्तार में मदद मिलेगी।

सिंगल डैशबोर्ड पर मिलेंगी कई तरह की सर्विस 

साधारण शब्दों में कहें, तो Kustomer सॉफ्टवेयर कई तरह की कॉलिंग मैसेजिंग सर्विस का सेंट्रल डैशबोर्ड है। इस डैशबोर्ड को मेटा ज्यादा पावरफुल बनाना चाहती है। इसी प्लान से मेटा कंपनी को ज्यादा कमाई की उम्मीद है। दरअल आने वाले दिनों में Kustomer के डैशबोर्ड पर मैसेजिंग ऐप WhatsApp और मैसेंजर को जोड़कर उसका विस्तार किया जाएगा। मौजूदा वक्त में WhatsApp के करीब 2 बिलियन मंथली यूजर्स हैं। इन्हीं यूजर्स की मदद से मेटा अपने कारोबार को बढ़ाना चाहती है।

Related Articles

Back to top button