इराक में हुआ बम विस्फोट, 8 पुलिसकर्मियों की मौत

इराक में हुए बम विस्फोट में कम से कम 8 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। दो सुरक्षा सूत्रों ने समाचार एजेंसी रायटर्स को बताया कि रविवार को तेल समृद्ध शहर किरकुक के दक्षिण-पश्चिम में उनके काफिले पर बम विस्फोट हुआ, जिससे कम से कम 8 इराकी संघीय पुलिसकर्मियों की मौत हो गई।

सूत्र ने बताया कि विस्फोट किरकुक से करीब 30 किलोमीटर (20 मील) दक्षिण-पश्चिम में सफरा गांव के पास हुआ, जिसमें दो अन्य पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। तत्काल किसी ने जिम्मेदारी का दावा नहीं किया है, लेकिन इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी इलाके में सक्रिय हैं। दिसंबर 2017 में इराक ने उस समूह पर जीत की घोषणा की, जिसने कभी देश के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था।

20 अक्टूबर को भी हुआ था बड़ा धमाका

उल्लेखनीय है कि, इसी साल 20 अक्टूबर को इराक की राजधानी बगदाद में फुटबॉल स्टेडियम के पास बम धमाका हुआ था। इस हादसे में करीब 10 लोगों की मौत हुई थी। वहीं 20 लोग घायल हुए। सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक, धमाका फुटबॉल स्टेडियम और वहां स्थित एक कैफे के पास हुआ। हमले को अंजाम देने के लिए एक वाहन का इस्तेमाल किया गया था।

समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक, फुटबॉल स्टेडियम के पास खड़े वाहन में बम लगाकर धमाका किया गया। जिसने वहीं, पास में खड़े एक गैस टैंकर को भी चपेट में ले लिया। जिससे धमाके ने भयावह रूप ले लिया। बताया जा रहा है कि हादसे में मारे गए ज्यादातर लोग फुटबॉल खिलाड़ी हैं, जो धमाके के वक्त वहीं आसपास ही मौजूद थे।

इराक में 89 कुर्द आतंकी ठिकानों को क‍िया नष्ट

पि‍छले दि‍नों इंस्‍ताबुल में हुए बम धमाके से तुर्किये भड़का हुआ था। इसके लिए कुर्द समूहों को जिम्‍मेदार ठहराया गया। इसी का बदला लेने के लिए तुर्की ने उत्तरी इराक और उत्तरी सीरिया में कुर्द आतंकी ठिकानों पर हवाई हमलों में सेल्‍टरहोम और गोला-बारूद डिपो सहित 89 ठिकाने नष्ट हो गए। हमलों में इराक में कांदिल, असोस और हाकुर्क और उत्तरी सीरिया में कोबानी, ताल रिफत, सीजायर और डेरिक को निशाना बनाया गया।

Related Articles

Back to top button