अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर वीमेन पावर लाइन 1090 की महिलाओं का निःशुल्क त्वचा रोग परामर्श

लखनऊ, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 1090 पर सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ. अलीज़ा जैदी ने 24 घंटा सेवा करने वाली महिलाओं का निःशुल्क त्वचा संबंधित परामर्श किया। उन्होंने बताया कि खासतौर पर महिलाएं जो इस तरह की टफ सर्विस में होती हैं उन्हें अपने लिए समय नहीं मिल पाता है। स्वास्थ्य समस्याओं में भी त्वचा संबंधित रोगों को सबसे अंतिम पायदान पर रखा जाता है। इसलिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस अवसर पर उनका निःशुल्क परामर्श किया गया साथ ही निःशुल्क दवा वितरण भी किया गया। इस दौरान डॉ. अलीज़ा जैदी को एडीजी वीमेन पॉवरलाइन श्रीमती नीरा रावत जी ने पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में एडीजी वीमेन पॉवरलाइन श्रीमती नीरा रावत जी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहीं। कैंप सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक लगा जिसमें 1090 के तमाम कर्मचारियों ने डॉ अलीज़ा से परामर्श लिया।

डॉ. अलीज़ा जैदी एमबीबीएस, एमडी (चर्म रोग विशेषज्ञ), डर्माकोर ने बताया कि सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक वीमेन पॉवरलाइन में काम करने वाले सभी महिला-पुरूष कर्मियों के त्वचा संबंधित समस्याओं का परामर्श दिया गया। उन्होंने कहा कि, “वीमेन पॉवर लाइन कर्मी लगातार 24×7 महिला सुरक्षा हेतु अथक परिश्रम करते हैं। ऐसी व्यस्त जिंदगी में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं वैसे भी प्राथमिकता नहीं रह जाती, जबतक कि वह आप के काम में सीधे तौर पर बाधा न उत्पन्न करना शुरू कर दें। आम तौर स्किन को लेकर होने वाली समस्याओं को लोग नजरअंदाज कर देते हैं या खुद मेडिकल स्टोर पर जाकर ओवर द काउंटर दवाएं लेते हैं, जो कि पूरी तरह से गलत है। त्वचा से जुड़ी किसी भी बीमारी के इलाज के लिए डॉक्टर के पास ही जाएं। स्वयं से या झोलाछाप के चक्कर में पड़कर लोग पैसा, सौंदर्य और स्वास्थ्य दोनों गवां देते हैं। कार्यक्रम में वीमेन पॉवर के लगभग 200 से ज्यादा कर्मचारियों ने स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाया। डॉक्टर अलीज़ा ज़ैदी राजधानी की एक प्रमुख त्वचा रोग विशेषज्ञ हैं और आधुनिक संसाधनों से माध्यम से त्वचा से सम्बंधित समस्याओं के समाधान में लगी हुई हैं।

सेमिनार के हेल्थ टॉक में महिलाओं ने पूछी त्वचा संबंधित समस्याएं

1090 वीमेन पॉवर लाइन में अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर आयोजित सेमिनार में हेल्थ टॉक का भी आयोजन हुआ। जिसमें डॉ अलीजा जैदी ने सामान्य तौर पर त्वचा को स्वस्थ्य रखने के उपाय बताए। जिसमें रोजमर्रा की जिंदगी में त्वचा की देखभाल कैसे रखी जाए इसके लिए भी टिप्स दिए। वहीं कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं ने डॉ जैदी से बालों की देखभाल और त्वचा संबंधित रोगों को ठीक करने आदि सवाल पूछे। डॉ जैदी ने गर्मी के दिनों में स्किन और हेयर केयर पर टिप्स भी दिए। उन्होंने बताया कि टीवी पर विज्ञापन देखकर बिना सोचे समझे कोई भी प्रोडक्ट यूज नहीं करना चाहिए इसके नुकसान भी हो सकते हैं इसलिए त्वचा संबंधित कोई भी समस्या होने पर त्वचा रोग विशेषज्ञ की राय अवश्य लेनी चाहिए।

कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक आईपीएस सुश्री रुचिता चौधरी, राज्य रेडियो अधिकारी श्री राघवेंद्र द्विवेदी, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीमती नीति द्विवेदी, पुलिस उपाधीक्षक श्रीमती मोनिका यादव, डिप्टी एसपी श्री अरविन्द प्रताप सिंह व 1090 हेल्पलाइन के तमाम कर्मचारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button