आप के उम्मीदवारों का हुआ ऐलान, इन दिग्गजों को राज्य सभा भेजेगी पार्टी

 आम आदमी पार्टी (AAP) ने राज्य सभा चुनावों के लिए अपने चार उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. पंजाब विधान सभा चुनाव में ‘आप’ को 92 सीटों पर जीत मिली है. इस बड़ी जीत के बाद अब पंजाब कोटे से आम आदमी पार्टी क्रिकेटर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh), राघव चड्ढा (Raghav Chadha), डॉ संदीप पाठक (Dr Sandeep Pathak), अशोक मित्तल (Ashok Mittal) और संजीव अरोरा को राज्य सभा भेजेगी. 

पार्टी ने खत्म किया सस्पेंस

राज्य सभा के लिए नामांकन के लिए आज आखिरी दिन है. हरभजन सिंह का नाम तो चर्चा में था, लेकिन बाकी नामों को लेकर अटकलें चल रही थीं. ऐसे में आज पार्टी की ओर से इस पर से सस्पेंस खत्म कर दिया गया. दरअसल पंजाब के 7 राज्यसभा सदस्यों में से 5 का कार्यकाल 9 अप्रैल को खत्म हो रहा है. इस बार के पंजाब विधान सभा चुनावों में आम आदमी पार्टी  ने 117 में से 92 सीटें जीतीं हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि सूबे की 7 में से 6 राज्यसभा सीट AAP के खाते में जाएंगी. पंजाब में जिन 5 राज्य सभा सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में पूरा हो रहा है उनमें सुखदेव सिंह, प्रताप सिंह बाजवा, श्वेत मलिक, नरेश गुजराल और शमशेर सिंह दुल्लो शामिल हैं.

AAP के प्रत्याशियों को जानिए

इसी तरह आप ने लवली यूनिवर्सिटी के चांसलर अशोक कुमार मित्तल (Ashok Kumar Mittal) का नाम फाइनल किया है. अशोक मित्तल लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के फाउंडर हैं. अशोक मित्तल शिक्षा के क्षेत्र में अपने काम और समाज सेवा के लिए जाने जाते हैं. सामान्य परिवार से आने वाले अशोक मित्तल ने अपने दम पर कामयाबी हासिल करते हुए समाज और पंजाब की सेवा के लिए LPU की स्थापना की थी. वहीं पांचवे उम्मीदवार के रूप में संजीव अरोरा का नाम सामने आया है. 

मशहूर क्रिकेटर हरभजन सिंह के बारे में तो सभी लोग जानते हैं. वहीं राघव चढ्ढा भी दिल्ली का जाना माना चेहरा हैं. वो जल बोर्ड के उपाध्यक्ष भी हैं. सक्रिय राजनीति में आने से पहले राघव चड्ढा चार्टर्ड अकाउंटेट की नौकरी करते थे. राघव को बेबाकी से अपनी बात रखने के लिए जाना है. वर्तमान में राघव चड्ढा दिल्ली विधानसभा के राजेंद्र नगर सीट से विधायक हैं. इसलिए राघव चड्डा को राज्य सभा जाने के लिए अपनी सीट छोड़नी होगी.

कौन हैं संदीप पाठक?

डॉक्टर संदीप पाठक आईआईटी दिल्ली में फीजिक्स के जाने माने प्रोफेसर हैं. संदीप पाठक को बूथ लेवल तक संगठन बनाने में महारथ हासिल है. इससे पहले 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में भी डॉक्टर संदीप पाठक ने आम आदमी पार्टी के लिए काम किया था. संदीप छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के लोरमी के रहने वाले हैं. संदीप का परिवार आज भी बटहा गांव में निवास करता है.

Related Articles

Back to top button