लगातार छठे दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल, नितिन गडकरी ने बताई दाम बढ़ने की वजह

नई दिल्ली: लंबे समय से स्थिर रहने के बाद ईंधन की कीमत (Petrol Diesel Price Hike) फिर लगातार बढ़ रही है. पिछले 6 दिन में पेट्रोल-डीजल की कीमत 3.70 पैसे बढ़ गई है. आज भी ईंधन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी की है. इसी बीच सरकार ने लगातार ईंधन में हो रही बढ़ोतरी की वजह बताई है.

पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इस बेतहाशा हो रही बढ़ोतरी ने आम जनता की जेब ढीली कर रखी है. चार महीने तक ईंधन की कीमतें स्थिर रहने के बाद मंगलवार को कीमतों में बढ़ोतरी शुरू हो गई. केंद्रीय सड़क परिवहन और महामार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बढ़ रहे ईंधन की वजह बताई है.

नितिन गडकरी ने दिया जबाब 

नितिन गडकरी ने कहा, ‘भारत में 80 फीसदी तेल आयात किया जाता है. इस वक्त रशिया और यूक्रेन का युद्ध (Russia Ukraine War) शुरू है. इस युद्ध का असर कई देशों पर हो रहा है. युद्ध के काल में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें बढ़ने की वजह से हम कुछ नहीं कर सकते.’

इलेक्ट्रिक वाहन पर दिया जा रहा जोर 

सड़क परिवहन और हाइवे मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में बताया कि 19 मार्च 2022 तक देश में 10 लाख 60 हजार 707 इलेक्ट्रिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन हुआ. गडकरी ने कहा, ‘ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी के मुताबिक 21 मार्च 2022 तक देश में 1742 सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन कार्यरत हो चुके हैं. देश के अहम महामार्गों पर 5 किलोमीटर के अंतर पर चार्जिंक स्टेशन बनाने का काम किया जा रहा है.’ 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जब ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिग वाहनों का इस्तेमाल करने शुरू कर देंगे तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर कम हो जाएगा. इसलिए ऑटो कंपनी की तरफ से भी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के वेराइटी पर जोर दिया जा रहा है और इसे लेकर लोगों में काफी उत्सुकता दिखाई जा रही है. सरकार की ओर से भी इसे बढ़ावा देने के लिए जोर दिया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button