यूपी: अयोध्या में पांच सदी बाद श्रीराम जन्मोत्सव पर चरमोत्सव, सीएम योगी ने किया वर्चुअल दर्शन

अयोध्या, भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में करीब पांच सदी बाद उनके जन्मोत्सव पर चरमोत्सव है। यहां पर श्रीराम जन्मभूमि मंदिर मे विराजमान श्रीरामलला का करीब पांच दशक बाद एक क्विंटल पंचामृत से स्नान कराया गया। इतना ही नहीं भगवान को 56 भोग लगा और ढाई क्विंटल पंजीरी बनाई गई।

अयोध्या में आज एकत्र लाखों श्रद्धालु रामलला के जन्मोत्सव पर उल्लास से भरें हैं। इतना ही नहीं इस बार श्रीराम जन्मभूमि से पहली बार श्रीरामजन्मोत्सव के दूरदर्शन पर हो रहे सजीव प्रसारण को भी करोड़ों लोग देख रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर से वर्चुअली अयोध्या के रामजन्मोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लिया। गोरखपुर में कन्या पूजन के बाद दोपहर 12 बजे मुख्यमंत्री योगी अयोध्या में होने वाले रामजन्मोत्सव कार्यक्रम में गोरखनाथ मंदिर से वर्चुअली जुड़े।

भगवान राम की नगरी अयोध्या के विकास तथा भव्य राम मंदिर के निर्माण को लेकर बेहद समर्पित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बड़ी पहल रंग लाई है। रामनवमी पर पहली बार अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि से राम जन्मोत्सव का दूरदर्शन पर पहली बार सजीव प्रसारण किया जा रहा है। इतना ही नहीं दूरदर्शन से ही लिंक मिलने पर अन्य चैनल भी इसका प्रसारण कर रहे हैं।

अयोध्या में 25 मार्च 2020 को श्रीराम लला को टेंट से मानस मंदिर में स्थापित करने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बार श्रीराम का जन्मोत्सव बेहद भव्य तरीके से मनाने की योजना तैयार की थी। कोरोना संक्रमण के कारण बीते दो वर्ष से श्रीराम का जन्मोत्सव कार्यक्रम बेहद सादगी से किया जा रहा था। पहली बार श्रीराम जन्मभूमि से राम जन्मोत्सव का दूरदर्शन पर सजीव प्रसारण जा रहा है। कनक भवन मंदिर में श्रीराम जन्मोत्सव कार्यक्रम का 25वीं बार सजीव प्रसारण हो रहा है। इस दौरान यहां पर आकाशवाणी की टीम सजीव कमेंट्री कर रही है।

चित्रकूट में भी होगा भव्य कार्यक्रम, शामिल होंगे शिवराज सिंह चौहान: भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट में भी उनके जन्मोत्सव का कार्यक्रम भव्य रूप से मनाया जाएगा। यहां पर आज साढ़े पांच लाख दीप जलाकर श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। रामनवमी पर रविवार को आज चित्रकूट गौरव दिवस में पूरे परिक्षेत्र में साढ़े पांच लाख दीप जलाए जाएंगे। जिसके लिए प्रभु श्रीराम की तपोभूमि को सजाया संवारा जा रहा है। यहां पर इस दौरान मंदाकिनी तट समेत परिक्रमा मार्ग और अन्य स्थलों में यह दीप जगमगाएंगे। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस आयोजन में शामिल होंगे जिनका मुख्य कार्यक्रम उद्यमिता विद्यापीठ के विवेकानंद सभागार में होगा।

Related Articles

Back to top button