इस मुस्लिम देश में गैरकानूनी है समलैंगिकता, फिर भी सबके सामने आकर कही यह बात

गल्फ कंट्री कतर में समलैंगिकता अवैध है. यहां समान सेक्स संबंधों को गैरकानूनी घोषित किया गया है और कई वर्षों तक जेल की सजा दी जाती है. इसके बावजूद  पेश से डॉक्टर नास मोहम्मद ने सबके सामने आकर ये बताने का फैसला किया कि वह समलैंगिक हैं.

GAY के बारे में पता लगने पर घबरा गए नास

‘इंडिपेंडेंट’ की रिपोर्ट के अनुसार, नास मोहम्मद का कहना है कि जिस दिन उन्हें पता चला कि वह समलैंगिक है, वह घबरा गए. मैं एक समलैंगिक क्लब में चला गया और मुझे पता था कि मैं 100 प्रतिशत समलैंगिक था. मैं घर गया और रोया. मुझे लगा कि मेरा जीवन संकट में है. मुझे लगा कि मैं नरक में जा रहा हूं और मेरी जिंदगी खराब हो गई है.

पहले कतरी हैं नास

उन्होंने कहा कि मुझे डर था कि अगर किसी को पता चल गया तो मुझे मार दिया जाएगा. इन सबके बावजूद मीडिया में आने का फैसला किया है. नास पहले कतरी हैं, जिन्होंने खुद को जनता के सामने समलैंगिक घोषित किया है. उन्होंने कहा कि मैं गुमनाम नहीं होना चाहता था. हालांकि, अब वह सैन फ्रांसिस्को में रहता हैं और एक डॉक्टर के रूप में काम करते हैं. वह अमेरिका में शरण मांग रहा है, क्योंकि उनका कहना है कि वह खाड़ी में लौटने में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं.

शर्मिंदा होने की नहीं है जरूरत

उनका कहना है कि उन्होंने सही फैसला किया. मैंने पहले ही सब कुछ खो दिया. मेरी नागरिकता, मेरा परिवार और कतर में मेरी वित्तीय सुरक्षा. एलजीबीटी+ कतरियों के लिए चीजों को बदलने के लिए लोगों को बाहर आने की जरूरत है. हमें गुमनाम नामों से बुलाना इस विचार को लागू करता है कि हम कुछ गलत कर रहे हैं, जिसके लिए हमें शर्मिंदा होने की जरूरत है.

फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी करने वाला है कतर

इस खाड़ी देश में समलैंगिकता का मुद्दा लंबे समय से सुर्खियों में रहा है. हालांकि, जल्द ही ये देश फुटबॉल के विश्व कप (football world cup) की मेजबानी करने वाला है. नास कहते हैं कि कतर में बहुत सारे समलैंगिक लोग हैं, लेकिन वह सार्वजनिक रूप से बाहर आने में डरते हैं.

गैर कतरी से करेंगे शादी

नास ने कहा कि उन्होंने अपने माता-पिता को बताया कि उन्होंने एक गैर-कतरी से शादी करने की योजना बनाई है. मैंने उनसे कहा कि मैं समलैंगिक हूं और मैं कतर में अन्य लोगों के रहने के तरीके से नहीं रह सकता. वे बहुत परेशान थे.

कतर में अपराध है समलैंगिकता

बता दें कि कतर अंतरराष्ट्रीय लेस्बियन (lesbian), गे, बाइसेक्सुअल (bisexual), ट्रांस (trans) और इंटरसेक्स (intersex) एसोसिएशन द्वारा पहचाने गए लगभग 70 देशों में से एक है, जो सहमति से समान-सेक्स गतिविधि को अपराधी मानता है. कतर में एलजीबीटी के रूप में उजागर होने पर, उन्हें सामाजिक शर्मिंदगी, मित्रों और परिवार से स्थायी बहिष्कार, उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए गंभीर जोखिम, हिंसा का खतरा या इससे भी बदतर का सामना करना पड़ता है.

Related Articles

Back to top button