YouTube में नए अपडेट जारी करने वाला है Google, कई सारे फीचर्स कर पायेंगे इस्तेमाल…

Youtube को लोग वैसे तो मोबाइल में सबसे ज्यादा चलाते हैं। लेकिन जब बात मनोरंजन की होती है तो जो मजा टीवी पर आता है वो कहीं और नहीं । इसी कारण कुछ वर्ष पहले जब स्मार्ट टीवी लांच हुए थे तो लोगों को टीवी में YouTube चलाने की सुविधा भी मिल गई। धीरे धीरे टीवी और स्मार्ट तो हुए लेकिन फिर भी YouTube के फीचर्स टीवी पर सीमित ही रहे।

आज भी आप टीवी पर YouTube चला सकते हैं, वीडियो भी अच्छे से देख सकते हैं । लेकिन वीडियो देखने के लिए youtube पर सर्च करना उतना सुगम नहीं होता जितना स्मार्टफोन या कंप्यूटर में होता है। आप वीडियो को like, share या उस पर comment नहीं कर सकते हैं । साथ ही कोई चैनल Subscribe करना चाहें तो वो भी नहीं कर सकते। ऐसा इसलिए क्यूंकि अधिकतर कम और मिड रेंज के Smart Tv पर वेब ब्राउजर नहीं होता। फिर अगर आपके पास महंगा Smart Tv है और उसके अंदर ये फीचर भी है तो भी रिमोट के जरिये ये सब करना मुश्किल होता है।

अब इसी समस्या को दूर करने के लिए Google अपने YouTube में नए अपडेट जारी करने वाला है जिससे आप अपने टीवी को स्मार्टफोन से आसानी से कनेक्ट कर पायेंगे।

YouTube ब्लॉग की एक पोस्ट के अनुसार YouTube टीवी ऐप को अपने Android या iOS फोन से कनेक्ट करने की सुविधा देगा। कनेक्ट होते ही Youtube देखने के लिए आप स्मार्टफोन का प्रयोग अपने टीवी पर दूसरी स्क्रीन की तरह कर सकते हैं। इस नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने एक ही Google/YouTube अकाउंट से फोन और टीवी पर साइन इन करना होगा। साइन इन करने के बाद अपने स्मार्टफोन और टीवी पर यूट्यूब ऐप खोलिये और पॉप अप आने पर कनेक्ट पर क्लिक कीजिए।

बस अब आपका फोन और टीवी दोनों आपस में कनेक्ट हो जायेंगे। अब टीवी पर YouTube देखने के लिए आपको अपने फोन की YouTube ऐप से ही सर्च करना है। इसके साथ ही टीवी पर चल रहे YouTube वीडियो पर अपने स्मार्टफोन से ही Like, Comment, share और Subscribe भी कर सकते हैं। Google अपने YouTube में इस नए फीचर का अपडेट जल्द ही सब को देना शुरू करेगा। हालाँकि कोई निश्चित तिथि गूगल ने अभी नहीं बताई है।

Related Articles

Back to top button