प्रतिदिन करें तितली आसान, जकड़न-अकड़न से मिलगी राहत

शरीर को मानसिक और शारीरिक रूप से स्‍वस्‍थ रखने के लिए ज़रूरी है। जी हाँ और इसके लिए आप दिनभर शरीर को गतिशील रखें तभी लाभ होगा। जी दरअसल आपको अपनी लाइफस्‍टाइल में योग आसनों को शामिल करना चाहिए। वहीं अगर आप सुबह नित्य क्रिया से निवृत होकर कुछ आसनों को करें, तो इससे आपके शरीर के मसल्‍स तो मजबूत होंगे ही, कई बीमारियां भी आपसे दूर रहेंगी। अब आज हम आपको बता रहे हैं कि तितली आसन के फायदे के बारे में जो आपको रोज सुबह के समय करना चाहिए।

तितली आसन के फायदे- जी दरअसल तितली आसन पेल्विक मांसपेशियों को फ्लेक्सिबल बनाने और उन्‍हें ओपन करने के लिए एक बहुत ही फायदेमंद आसन है। सबसे खासतौर पर महिलाओं के लिए तो ये काफी लाभकारी है। इसे करने से अंदरूनी जांघों के मसल्‍स में तनाव होता है और जकड़न और अकड़न की समस्‍याएं खत्‍म होती है।

तितली आसन इस तरह करें- तितली आसन आप धीमी, मध्‍यम और तेज गति से कर सकते हैं। जी हाँ और हर दिन आप अपनी क्षमता के अनुसार गति और अवधि को रख सकते हैं। इसको करने के लिए अपने दोनों पैरों के तलवों को एक-दूसरे में लगकार बैठें और दोनों हाथों से तलवों को पकड़कर रखें। कमर गर्दन सीधी रहेगी। जी हाँ और अगर आपको धीमी गति से करना है, तो इन्‍हेल करते हुए धीरे-धीरे दोनों घुटनों को उठाएं और स्‍ट्रेच करें। उसके बाद घुटनों को जमीन की तरफ स्‍ट्रेच करें। ऐसा आप 10 बार करें। इसी के साथ मध्‍यम या तेज गति से करने के लिए आप गहरी सांस लें और सांस निकालें और अब घुटनों को लगातार ऊपर और नीचे करते रहें। इस दौरान सांस का ध्‍यान रखें और अपनी क्षमता के अनुसार इसे करें। इसे करने से आपको लाभ होगा और आपकी अंदरूनी जांघ मजबूत होंगी।

Related Articles

Back to top button