सावन में व्रत, तो इन चीजों का करें सेवन

व्रत में दूसरी जिस हेल्दी सब्जी को खा सकते हैं वो है लौकी। सब्जी के अलावा इससे जूस, सूप भी बना सकते हैं। लौकी के जूस में डायट्री फाइबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन- बी3, बी6, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

जो पेट को हेल्दी रखने के साथ ही लिवर भी हेल्दी रखता है साथ ही कब्ज से भी छुटकारा दिलाता हैशिव भक्तों को सावन के महीने का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस साल सावन माह की शुरुआत 14 जुलाई से हो रही है, जो कि 12 अगस्त तक रहेगी। सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई 2022 को पड़ेगा। सावन के सोमवार के दिन कई लोग व्रत रखते हैं। मान्यता है कि सावन के सोमवार के दिन व्रत खास फलदायी होता है। यदि आप भी सावन का व्रत रखने वाले हैं, तो अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए इस व्रत को करें। व्रत में सबके मन में यही सवाल आता है कि क्या खाना सही है? ताकि शरीर में एनर्जी लेवल बना रहे।

शिकंजी या नारियल पानी से करें दिन की शुरुआत

सावन के सोमवार में व्रत रखने पर अपने दिन की शुरुआत शिकंजी, नींबू पानी या नारियल पानी से कर सकते हैं। इन सभी चीजों से दिन की शुरुआत करने से बॉडी पूरा दिन हाइड्रेट रहती है।

सावन सोमवार व्रत में नाश्ते में क्या खाएं?

अगर आपको नाश्ता करने की आदत है तो आप सावन के सोमवार के व्रत में मूंगफली या मखाने भूनकर खा सकते हैं। आप चाहे तो हैवी ब्रेकफास्ट के तौर पर फल या ड्राई फ्रूट भी खा सकते हैं। मूंगफली, फल (केला, सेब, संतरा और अनार आदि) और ड्राई फ्रूट आपकी बॉडी का एनर्जी लेवल पूरा दिन बनाएं रखते हैं। व्रत में ये सभी चीजें खाने से थकान भी कम होती है।

व्रत में दोपहर में क्या खाएं?

  • सावन के सोमवार के व्रत में कुछ लोग सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं, जबकि कुछ सिर्फ फलाहार पर ही पूरा दिन गुजार देते हैं। अगर आप सेंधा नमक खाते हैं तो लंच में आलू उबालकर उन्हें घी में फ्राई करके खा सकते हैं।
  • आप चाहे तो सब्जियों में लौकी और कद्दू को भी घी में फ्राई करके खा सकते हैं।
  • व्रत में शाम को स्नैक्स के तौर पर आप मखाने, चाय या कॉफी पी सकते हैं।

Related Articles

Back to top button