टेलीकॉम मंत्री वैष्णव ने क्या कहा किस साल करेंगे देश में 5जी सेवा लांच जानिए ?

उन्होंने कहा कि 5जी सेवा देने में सक्षम मोबाइल फोन अभी बाजार में 15,000 रुपए तक में उपलब्ध है और जल्द ही 10,000 रुपए तक में ऐसे फोन बाजार में उपलब्ध होंगे। इस संबंध में मोबाइल फोन निर्माताओं से उनकी बात हुई है।

वैष्णव ने कहा कि भारत में 5जी सेवा दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले काफी सस्ती होगी क्योंकि हमारे देश में पहले से ही डाटा की कीमत काफी कम है। आम उपभोक्ताओं के लिए दुनिया में मोबाइल इंटरनेट का औसतन मासिक खर्च 2500 रुपए है जबकि भारत में 200 रुपए से भी कम में यह काम हो जाता है। वैष्णव ने कहा कि 5जी सेवा की प्राइसिंग बाजार तय करेगा, लेकिन इतना जरूर है कि 5जी सेवा की कीमत ऐसी नहीं होगी कि लोगों को दिक्कतउन्होंने बताया कि अभी 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी चल रही है और नीलामी खत्म होते ही कंपनियों को स्पेक्ट्रम का आवंटन कर दिया जाएगा। हालांकि, स्पेक्ट्रम आवंटन के बाद कंपनियों को उपकरण वगैरह लगाने में कुछ महीने लग जाते हैं, लेकिन इस संबंध में टेलीकॉम सेवा प्रदाता कंपनियों से पहले ही बातचीत हो चुकी है, इसलिए अक्टूबर के आरंभ में 5जी सेवा शुरू होने की पूरी उम्मीद है।

देश में चार जगहों पर पहले से 5जी का ट्रायल चल रहा है। इनमें भोपाल शहर, बेंगलुरू मेट्रो, कांडला पोर्ट और दिल्ली एयरपोर्ट शामिल हैं। इस ट्रायल से 5जी इंफ्रास्ट्रक्टर को पहले से तैयार करने में काफी मदद मिलेगी। इस संबंध में ट्राई ने टेलीकॉम विभाग को रिपोर्ट भी सौंपी है।

बीएसएनएल भी 5जी सेवा की करेगी शुरुआत

वैष्णव ने कहा कि 5जी सेवा के आरंभ होने के बाद भी 4जी की महत्ता बनी रहेगी। जिन देशों में 5जी की शुरुआत हो चुकी है, वहां अब भी 4जी सेवा पूरी तरह चल रही है। हालांकि, भारत में 5जी लांच होने के बाद 5जी का दायरा तेजी से बढ़ेगा क्योंकि पूरी तैयारी के साथ इस सेवा की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने बताया कि बीएसएनएल भी 5जी सेवा की शुरुआत करेगी, लेकिन इससे पहले बीएसएनएल पूरी तरह से 4जी सेवा शुरू करेगी। वैष्णव ने बताया कि अगले दो-तीन साल में इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की तरह भारत टेलीकॉम उपकरणों का भी बड़ा निर्माता बन जाएगा।

Related Articles

Back to top button