शरीर में हाई यूरि एसिड की समस्या हो तो न खाएं ये फूड्स

हाई यूरि एसिड की समस्या हो

शरीर में हाई यूरिक एसिड की समस्या आम होती जा रही है। यूरिक एसिड का बढ़ना आर्थराइटिस को न्योता देने जैसा है। अगर एक बार आर्थराइटिस हो गया तो उसे ठीक नहीं किया जा सकता। इसलिए ज़रूरी है कि यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखा जाए।

आजकल ऐसे कई लोग हैं, जो यूरिक एसिड की उच्च मात्रा से जूझते हैं। ऐसे में सबसे पहले उनके दिमाग में एक ही सवाल आता है, कि इसे कैसे कम किया जाए। शरीर में प्यूरीन के टूटने से यूरिक एसिड बनता है। इसलिए, जो लोग हाई यूरिक एसिड से पीड़ित होते हैं, उन्हें प्यूरीन से भरे फूड्स का सेवन बिल्कुल कम करने पर ध्यान देना चाहिए और इसके लिए एक डाइट चार्ट तैयार करना चाहिए।

प्यूरिन्स कई तरह के फूड्स, ड्रिंक्स में पाया जाता है और यहां तक कि शरीर में इसका उत्पादन भी हो सकता है। इसलिए बेहतर है कि प्यूरीन युक्त फूड्स न खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि खून में यूरिक एसिड का उच्च स्तर एक आम तरह के आर्थराइटिस का कारण बन सकता है, जिसे गाउट कहते हैं। गाउट से बचने के लिए एक हेल्दी डाइट का पालन करना ज़रूरी है जिससे यूरिक एसिड कंट्रोल में रहे।

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये फूड्स न खाएं

शराब का सेवन करें कम

शराब के सेवन को बिल्कुल कम कर देना चाहिए क्योंकि इसमें प्यूरीन्स की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, जिससे शरीर में सूजन बढ़ने सकती है।

चीनी से भरे फूड्स से बाएं दूरी

फलों का जूस और चीनी युक्त सोडा गाउट अटैक का कारण बन सकते हैं, इसलिए इनसे दूरी बनाना ही अच्छा है। शहद और सिरप जैसी अतिरिक्त चीनी में फ्रुक्टॉस की मात्रा उच्च होती है, जो उन मरीज़ों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है जो हाई यूरिक एसिड से जूझ रहे हैं।

मांस, सीफूड, पोल्ट्री

यह प्रोटीन के बड़े स्त्रोत ज़रूर हैं, लेकिन साथ ही यूरिक एसिड बढ़ाने का काम भी करते हैं। जो सेहत के लिए जोखिम बढ़ाता है। अगर आप मांस और अंडों का सेवन काफी कम कर देते हैं, तो आप यूरिक एसिड के स्तर पर बड़ा असर देखेंगे।

दालों से भी बढ़ता है यूरिक एसिड

दालों में प्यूरीन्स की मात्रा उच्च होती है और इसलिए इसे अपनी डाइट से हटाना ही फायदेमंद है।

कुछ सब्ज़ियां भी कर सकती हैं नुकसान

अगर आप हाई यूरिक एसिड से जूझ रहे हैं, तो आप सब्ज़ियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं, लेकिन सभी को नहीं। इनमें फूलगोभी, एस्परैगस, पालक, मटर और मशरूम शामिल हैं।

कार्बोहाइड्रेट्स को भी न करें शामिल

रिफाइन्ड कार्ब्स जैसे ब्रेड, केक और कुकीज़ शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाते हैं। इसलिए इन्हें भी डाइट में शामिल न करें।

Related Articles

Back to top button