सबसे जरूरी है आप सही साबुन या बॉडी वॉश का प्रयोग करें

अपने शरीर को साफ रखने और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए नहाना जरूरी है। ताकि आपको एलर्जी खुजली और अन्य किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम नहीं हो। इसके लिए सबसे जरूरी है आप सही साबुन या बॉडी वॉश का प्रयोग करें।

: लेकिन आजकल लोगों में इस बात को लेकर अधिक चर्चा हो रही है कि त्वचा के लिए साबुन अच्छा है या बॉडी वॉश। हालांकि दोनों के ही अपने-अपने फायदे होते हैं। साबुन भी स्किन पर जमा गंदगी को साफ करने का काम करता है और बॉडी वाश भी शरीर पर जमा इंप्योरिटीज साफ करता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं साबुन या बॉडी वॉश में से कौन सा त्वचा के लिए फायदेमंद रहेगा।

बॉडी वॉश और साबुन के फायदे

मॉइस्चराइजिंग

बॉडी वॉश लिक्विड फॉर्म में होते हैं। इनसे स्किन संबंधी परेशानियां किसी दूसरे को नहीं फैलती। बॉडी वॉश शरीर को मॉइस्चराइज करता है। जबकि साबुन से नहाने पर शरीर में रूखापन रहता है। साबुन को दूसरे भी इस्तेमाल करते हैं और साबुन खुला रहता है। लेकिन बॉडी वॉश पैक रहता है और इसे भीतर से छुआ भी नहीं जा सकता है।

ड्राई स्किन

जिन लोगों की स्किन ड्राई रहती है वो लोग बॉडी वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि बॉडी वॉश में ऐसे हाइड्रेटिंग इंग्रीडिएंट्स होते हैं जो शरीर को मॉइश्चराइज करते हैं। बॉडी वॉश ड्राई स्किन वालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हालांकि बाजार बहुत से तरह के साबुन भी उपलब्ध हैं जो आम सोप के मुकाबले ड्राई स्किन के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं।

सेंसिटिव स्किन

सेंसिटिव स्किन वाले लोग बॉडी वॉश का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि स्किन सेंसिटिव होने के कारण जब वह किसी दूसरे का प्रयोग किए हुए साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो उससे उनको स्किन एलर्जी हो सकती है। इसके साथ ही आपको गंभीर त्वचा रोग जैसे सोरायसिस, एक्ने आदि है तो भी आप बॉडी वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे यह परेशानी अन्य किसी और को नहीं फैलेगी और उस बॉडी वॉश को घर के बाकी लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आमतौर पर साबुन को घर के सभी सदस्य इस्तेमाल करते हैं। जो त्वचा के लिए ठीक नहीं होता और स्किन एलर्जी होने की संभावना होती है।

 

Related Articles

Back to top button