उत्तर प्रदेशराज्य

ट्रैफिक लाइट्स को व्यवस्थित तरीके से संचालित करने के लिए पांच चौराहों पर थर्मल कैमरों से यातायात संचालन हुआ शुरू

बरेली में ट्रैफिक लाइट्स को व्यवस्थित तरीके से संचालित करने के लिए शहर के पांच चौराहों पर थर्मल कैमरों से यातायात संचालन शुरू किया गया है। बुधवार को ट्रायल के बाद गुरुवार से यह व्यवस्था लागू की गई है, जिससे ट्रैफिक सिग्नल पर जाम लगने की समस्या में काफी हद तक निजात मिल गई है।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में करोड़ों रुपये की लागत से इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आई ट्रिपल सी) स्थापित किया गया है। इसके माध्यम से ही शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक लाइट लगाई गई हैं, जिसे इंटिग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) नाम दिया गया है। मगर इनके संचालन में शुरू से ही दिक्कतें हो रही हैं। अक्सर ऐसा होता था कि ट्रैफिक सिग्नल की लाइट रेड हो जाती थी और सभी वाहन वहां से नहीं गुजर पाते थे। इसी बीच दूसरी ओर से वाहन चलने लगते थे और वहां जाम लगने लगता था।

ट्रायल के बाद व्यवस्था लागू
बुधवार को बीसलपुर चौराहा, सौफुटा रोड पूर्वी, सेलेक्शन प्वाइंट, चौकी चौराहा और मिनी बाईपास चौराहे पर थर्मल कैमरे चलवाकर ट्रैफिक लाइट को नियंत्रित किया गया। जिस दिशा में वाहनों की संख्या ज्यादा थी, वहां का समय बढ़ गया और सभी वाहन आसानी से निकल गए।

15 जगह ट्रैफिक सिग्नल
बरेली कॉलेज गेट, मालियों की पुलिया, सेटेलाइट, बीसलपुर चौराहा, डोहरा मोड़, सौ फुटा, मिनी बाईपास, इज्जतनगर स्टेशन, सर्किट हाउस चौराहा, ईंट पजाया, शील चौराहा, सलेक्शन प्वाइंट डीडीपुरम, प्रेमनगर, कारगिल चौक कैंट, चौपुला चौराहे पर ट्रैैफिक सिग्नल है। एसपी ट्रैफिक, राम मोहन सिंह ने कहा कि कुछ चौराहों पर ट्रैफिक लाइट की टाइमिंग को लेकर जनता की शिकायतें मिल रही थीं। इसको देखते हुए पांच चौराहों पर थर्मल कैमरों के जरिये ट्रैफिक लाइट का संचालन शुरू कराया गया है। इससे वहां जाम की समस्या खत्म हो गई है।

ट्रैफिक के हिसाब से कैमरे तय करेंगे ग्रीन व रेड लाइट का समय
आईटीएमएस प्रोजेक्ट में ही ज्यादातर ट्रैफिक लाइट के साथ थर्मल कैमरे भी लगाए गए हैं। ये कैमरे भीड़ के हिसाब से ट्रैफिक लाइट को नियंत्रित करते हैं, लेकिन इन्हें शुरू नहीं किया गया था। बुधवार पांच चौराहों पर इन्हें शुरू किया गया। पांच चौराहों पर थर्मल कैमरों से नियंत्रित हुआ यातायात। बीसलपुर चौराहा, सौफुटा रोड पूर्वी, सेलेक्शन प्वाइंट, चौकी चौराहा और मिनी बाईपास पर व्यवस्था लागू।

Related Articles

Back to top button