पान के पत्ते और तुलसी खाने से मिलते है ये फायदे, जानें यहाँ ..

तुलसी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है और उसके बीज भी हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। इसी के साथ पान के पत्ते भी सेहत के लिए अच्छे होते है। हालाँकि तुलसी के बीज के साथ पान के पत्तों के सेवन के बारे में शायद ही कोई जानता होगा। लेकिन पान को तुलसी के पत्तों के बीज के साथ खाना काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। आइए हम आपको बताते हैं इसके फायदे। 

इम्युनिटी बढ़ाए- इम्युनिटी शरीर के लिए कितनी जरूरी है, इसका अंदाजा सभी को पता होगा। जी दरअसल तुलसी के बीज एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। जिन्हें पान के पत्तों के साथ खाने से इम्युनिटी बूस्ट हो जाती है।

सर्दी जुखाम- पान के पत्ते के साथ तुलसी के बीज खाने से सर्दी-जुखाम दूर भाग जाती है। इसका इस्तेमाल गले की खराश और कफ को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

ओरल हेल्थ- सांसों की दुर्गंध कम करने के लिए पान के पत्ते खाए जा सकते हैं, इसके पत्तों में मौजूद कैमिकल मुंह के बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं। इसी के साथ कमजोर मसूड़े या खून आने की समस्या भी इससे दूर हो सकती है।

बढ़ेगी शारीरिक क्षमता- पान के पत्तों को तुलसी के बीज के साथ खाने से शारीरक क्षमता बढ़ सकती है। जी दरअसल पुरुषों के लिए यह काफी अच्छा होता हैं, क्योंकि इससे स्पर्म की क्वालिटी में सुधार आता है।

डाइजेशन के लिए अच्छा- पान के पत्तों को तुलसी के बीजों के साथ खाने से लार की ग्रन्थियां पूरी तरह से एक्टिव रहती हैं। जिससे अपच और गैस जैसी समस्या नहीं होती। जी हाँ और इससे गैस्ट्रिक अल्सर को कम किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button