31000 से अधिक वोटों की बढ़त से आगे चल रहे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

हिमाचल प्रदेश प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा में जारी कांटे की टक्कर के बीच मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Jai Ram Thakur) ने सेराज सीट (Seraj Seat) पर 31000 से अधिक वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं।

जयराम ठाकुर को जहां 43711 वोट मिले हैं, वहीं उनके निकट प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार चेतराम महज 11923 वोट ही हासिल कर सके हैं। वहीं, अगर वोट शेयर की बात करें तो जयराम करीब 76.5 फीसदी वोट के साथ पहले नंबर पर रहे और चेतराम को महज 20.87 वोट मिले हैं। 

सेराज सीट की एक दिलचस्प बात यह भी है कि यहां अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) की उम्मीदवार गीता आनंद से ज्यादा वोट माकपा उम्मीदवार महेंद्र राणा को वोट मिले हैं। आप को 278 और माकपा को 689 वोट प्राप्त हुए हैं।

हिमाचल में 12 नवंबर को हुई थी वोटिंग

हिमाचल में बुधवार को 59 स्थानों पर बने 68 मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती जारी है। हिमाचल प्रदेश में परम्परागत रूप से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच ही मुकाबला होता रहा है, लेकिन इस बार भाजपा और कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबले हिमाचल में सत्ता का मैच फंसता नजर आ रहा है। राज्य में सभी 68 विधानसभा सीटों पर 12 नवंबर को हुए चुनाव में करीब 76.44 प्रतिशत वोटिंग हुई थी, जिसमें 412 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्तम ईवीएम में कैद हो गई थी। इनमें 388 पुरुष और 24 महिला उम्मीदवार हैं।

एग्जिट पोल में दोनों दलों के बीच कांटे की टक्कर की आशंका को देखते हुए दोनों ही दलों की नजरें अब बहुमत न जुटा पाने की स्थिति में निर्दलीय प्रत्याशियों पर टिक गई हैं। अब देखना यह है कि राज्य में चुनाव परिणामों से राज बदलेगा या रिवाज बदलेगा।

गौरतलब है कि हिमाचल में वर्तमान में भाजपा की सरकार है। वर्ष 2017 के चुनावों में भाजपा को 44, कांग्रेस को 21 सीटें मिलीं थीं। दो सीटों पर निर्दलीय और एक सीट पर माकपा प्रत्याशी ने जीत हासिल की थी।  

Related Articles

Back to top button