अरविंद केजरीवाल सरकार का बेघरों के लिए विंटर ऐक्शन प्लान तैयार, पढ़े पूरी ख़बर…

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बेघरों के लिए विंटर ऐक्शन प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत सभी शेल्टर होम में बेघरों को रहने और उनके खाने के इंतजाम की बात कही गई है। इस विंटर एक्शन प्लान के तहत 24×7 केंद्रीयकृत कंट्रोल रूम बनाने की योजना तैयार की गई है। इसके अलावा दिल्ली अर्बन शेल्टर इम्प्रूवमेंट बोर्ड (DUSIB) के द्वारा कुछ हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये गये हैं। यह हेल्पलाइन नंबर इस प्रकार हैं- 14461, 011-23378789 और 011-23370560

मंगलवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस योजना की समीक्षा की। समीक्षा के बाद मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘यह सुनिश्चित करना है कि सर्दी बढ़ने के दौरान कोई भी बाहर सड़क पर ना छूटे। सरकार ने 195 शेल्टर होम्स में रहने और खाने की व्यवस्था की है। इनमें 17,000 लोगों के रहने की क्षमता है।’

बेघरों की मदद के लिए 15 टीेमें तैयार

जो लोग बेघरों की मदद करना चाहते हैं वो DUSIB के हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं या फिर ‘रेन बसेरा’ ऐप के जरिए संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा बेघरों को रेस्क्यू करने के लिए 15 टीमें तैयार की गई हैं। प्रत्येक टीम के पास एक गाड़ी, सर्विलांस और बेघरों को रेस्क्यू करने के लिए है।

DUSIB के एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि पिछले कुछ हफ्तों के दौरान इन टीमों ने 1500 लोगों का रेस्क्यू किया है। इन बेघरों के बारे में DUSIB कंट्रोल रूम को फोन के जरिए सूचना मिली थी या फिर अन्य स्त्रोतों के माध्यम से पता चला था। रेस्क्यू टीम बेघरों को उनके लोकेशन से रेस्क्यू करती है और फिर उन्हें नजदीक के शेल्टर होम में पहुंचाने का काम करती है।

अधिकारियों ने बताया कि इस शेल्टर होम में लोगों के लिए खाने, रहने,  लॉकर्स, मुफ्त दवा, एंबुलेंस तथा अन्य चीजों की सुविधा उपलब्ध है। शेल्टर होम में रहने वाले लोग किसी भी मोहल्ला क्लिनिक से भी मुफ्त मेडिकल सर्विस का लाभ ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button