WhatsApp पर अब आप स्टेटस को भी कर सकेंगे रिपोर्ट, जानें कैसे ..

WhatsApp अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए ऐप में लगातार नए फीचर्स जोड़ने का काम कर रहा है। मैसेजिंग ऐप अब एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स को डेस्कटॉप बीटा पर स्टेटस अपडेट रिपोर्ट करने की ताकत देगा। वॉट्सऐप कथित तौर पर स्टेटस सेक्शन में एक नया मेनू बना रहा है, जो रिपोर्टिंग प्रोसेस को आसान बना देगा। वॉट्सऐप के पास पहले से ही लोगों को मैसेजिंग ऐप की शर्तों का उल्लंघन करने वाले मैसेज और कॉन्टैक्ट की रिपोर्ट करने का ऑप्शन है। नया फीचर यूजर्स के लिए बेहद काम का साबित होगा। चलिए डिटेल में बताते हैं इस अपकमिंग फीचर के बारे में सबकुछ…

वॉट्सऐप अब स्टेटस अपडेट रिपोर्ट करने देगा
वॉट्सऐप के नए फीचर ट्रैक करने वाली वेबसाइट Wabetainfo के अनुसार,  WhatsApp अब यूजर्स को स्टेटस अपडेट रिपोर्ट करने देगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके कॉन्टैक्ट में किसी व्यक्ति ने स्टेटस अपडेट के रूप में एक अश्लील वीडियो शेयर किया है या कोई भी वीडियो जो लोगों की भावनाओं को आहत करता है या हिंसा भड़काता है, तो वॉट्सऐप पर इसकी रिपोर्ट की जा सकती है। मैसेजिंग ऐप वर्तमान में अपने डेस्कटॉप वर्जन पर फीचर की टेस्टिंग कर रहा है।

ऐसा काम करेगा नया फीचर
Wabetainfo ने कहा “स्टेटस सेक्शन में एक नए मेनू के अंदर स्टेटस अपडेट की रिपोर्ट करना संभव होगा। इस ऑप्शन के जरिए, यदि आपको कोई संदिग्ध स्टेटस अपडेट दिखाई देता है जो वॉट्सऐप की शर्तों का उल्लंघन कर सकता है, तो आप अंत में इसे मॉडरेशन टीम को रिपोर्ट करने में सक्षम होंगे। जैसा कि मैसेज की रिपोर्टिंग के साथ होता है, स्टेटस अपडेट को मॉडरेशन कारणों से वॉट्सऐप को भेज दिया जाएगा ताकि वे देख सकें कि क्या कोई उल्लंघन हुआ है।” Wabetanifo ने आगे बताया कि स्टेटस अपडेट की रिपोर्ट करने वाले फीचर पर फिलहाल काम किया जा रहा है। फीचर को वॉट्सऐप डेस्कटॉप बीटा के फ्यूचर अपडेट में जारी किया जाएगा।

वॉट्सऐप पर आ रहा DND फीचर
इसके अलावा, वॉट्सऐप, डेस्कटॉप ऐप पर डीएनडी फीचर को रोल आउट करने की भी योजना बना रहा है। वॉट्सऐप का आने वाला फीचर अब आपको विंडोज पर वॉट्सऐप कॉल के नोटिफिकेशन को बंद करने में मदद करेगा। यह यूजर्स को माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर आधिकारिक बीटा चैनल के माध्यम से कुछ बीटा टेस्टर्स को कॉल फीचर के लिए नोटिफिकेशन डिसेबल करने देगा। वॉट्सऐप ने बताया है कि जिन यूजर्स ने विंडोज के लिए अपने वॉट्सऐप ऐप को अपडेट किया है, उन्हें ऐप की सेटिंग में नोटिफिकेशन को डिसेबल करने का विकल्प मिलने की संभावना है। नया फीचर यूजर्स को इनकमिंग वॉट्सऐप कॉल्स को साइलेंट करने में मदद करेगा, अगर वे उन्हें रिसीव नहीं करना चाहते हैं।

आ गया एक्सीडेंटल डिलीट फीचर
डीएनडी फीचर के साथ, वॉट्सऐप ने यूजर्स के लिए ‘डिलीट फॉर मी’ मैसेज को अंडू करने के लिए एक नया ‘एक्सीडेंटल डिलीट’ फीचर भी जारी किया है। यह फीचर सभी Android और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है और यूजर्स को 5 सेकंड की समय सीमा के अंदर हटाए गए मैसेज को रीस्टोर करने की सुविधा देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने कोई मैसेज गलती से डिलीट कर दिया है, जो आपको नहीं करना था, तो आप ‘डिलीट फॉर मी’ मैसेज का उपयोग कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button