सांसद सतीश गौतम- एएमयू छात्रों द्वारा इस तरह के नारे लगाना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय(एएमयू) में शुक्रवार की रात छात्रों ने प्राक्टर कार्यालय पर ताला लगाकर जमकर हंगामा किया। छात्रों का आरोप था कि पुलिस बिना सूचना के एसएस नार्थ हाल में घुस आई थी। छात्रों ने पुलिस के खिलाफ भी नारेबाजी की। प्राक्टर प्रो. एम वसीम अली रात दो बजे से छात्रों को समझाने में जुटे रहे। सुबह छह बजे छात्रों ने कार्यालय का ताला खोला। शनिवार दोपहर में छात्रों ने इसके विरोध में एएमयू में विरोध मार्च निकालने का भी एेलान किया है।

एनसीसी कैडेट्स ने लगाए थे नारे

एएमयू में गणतंत्र दिवस समारोह के बाद एनसीसी के कैडेट्स ने अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगाए थे। इस मामले में एएमयू प्रशासन ने बंगाल निवासी एक छात्र को निलंबित कर दिया। छात्रों का मानना है कि इस घटना को लेकर ही पुलिस एएमयू में आई।

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने एएमयू में पुलिस के जाने को सामान्य प्रक्रिया बताया है। उनका कहना है कि पुलिस हाल के अंदर नहीं गई थी, रोजाना की तरह परिसर के अंदर से होकर निकली थी।

ये हुई थी घटना

एएमयू ने नारे लगवाने के आरोपित एनसीसी कैडेट्स वहिदुज्जमा को निलंबित कर दिया है। वह बंगाल के मालदा जिले स्थित रतुआ थाना क्षेत्र के गांव बोमपाल काहै । यहां बीए प्रथम वर्ष का छात्र है। नारेबाजी का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने के बाद प्रशासन हरकत में आया था। एक अन्य वीडियो में एनसीसी कैडे्ट्स भारत माता की जय और वंदेमातरम के नारे लगा रहे हैं। पूरे मामले की जांच के लिए प्रशासन ने तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। जो पांच दिन में रिपोर्ट सौंपेगी। इस संबंध में थाना सिविल लाइन में ममला दर्ज कराया गया।

एएमयू के सर सैयद हाल स्थित स्ट्रेची हाल पर कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने गणतंत्र दिवस पर झंडा फहराया था। इसमें बड़ी संख्या में शिक्षक और छात्र शामिल हुए। समारोह समापन के बाद कुलपति कार्यक्रम स्थल से चले गए। इसके बाद छात्र एकत्रित हुए। छात्रों ने पहले भाषण दिए। एएमयू जिंदाबाद के नारे लगाने के साथ अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगाए। 

Related Articles

Back to top button