मेहमानों के लिए कुछ नया और अलग ट्राई करना चाहते हैं तो ये रेसिपीज आपके लिए मददगार साबित होंगी-

कुछ ही दिनों में होली का त्योहार आने वाला है। ऐसे में हर कोई इस पर्व की तैयारियों में लगा हुआ है। रंगों का यह त्योहार अपने साथ उत्साह और खुशियां लेकर आता है। देशभर में इस त्योहार को काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। हिंदू धर्म में इस पर्व का काफी महत्व होता है। यही वजह है कि इसे लेकर खास तैयारियां की जाती है। इस साल 8 मार्च को होली का पर्व मनाया जाएगा। लोग अभी से इस त्योहार की तैयारियों में जुट गए हैं। त्योहार हो और खाने की बात न की जाए, तो हर पर्व अधूरा ही लगता है। होली पर भी लोग तरह-तरह के पकवान बनाते हैं। अगर आप भी इस खास दिन के लिए कुछ खास बनाना चाहते हैं, तो इस होली इन डिशेज को जरूर ट्राई करें।

गुजिया

गुजिया होली पर बनाई जाने वाली सबसे प्रचलित और लोकप्रिय डिश है। मैदे, मेवे और मावे से बनने वाली गुजिया इस त्योहार में चार चांद लगा देती है। इसके अंदर इस्तेमाल होने वाली फिलिंग इसके स्वाद को और भी ज्यादा बढ़ा देती है।

दही वड़ा

दही वड़ा एक ऐसा व्यंजन है, जिसे लगभग हर खास मौकों पर बनाया जाता है। उड़द की दाल से बनकर तैयार होने वाली इस डिश को आप होली पर भी बना सकते हैं। दाल के नरम वड़े के साथ दही और इमली की चटनी इसका जायका और भी ज्यादा बढ़ा देती है।

मालपुआ

होली पर बनाई जाने वाली डिशेज में मालपुआ भी एक प्रचलित व्यंजन है। सूजी, आटा, खोया और इलायची से मिलकर बनने वाली यह डिश घी में फ्राई करके चाशनी में डुबोकर रबड़ी के साथ खाई जाती है। इस व्यंजन की मिठास होली के त्योहार की खुशी को दोगुना कर देती है।

ठंडाई

होली का त्योहार ठंडाई के बिना अधूरा माना जाता है। इस दिन ठंडाई पीने का अपना अलग महत्व और मजा है। लोग खासतौर पर होली के दिन ठंडाई बनाते हैं। यह एक ऐसा पेय है, जिसे बादाम, केसर, दूध, चीनी और कई अन्य सामग्रियों से मिलाकर बनाया जाता है।

दाल कचौड़ी

होली के दिन अगर आप मेहमानों के लिए कुछ खास बनाना चाहते हैं, तो दाल कचौड़ी एक बढ़िया विकल्प होगा। मूंग की दाल और खास मसालों से तैयार होने वाली यह कचौड़ी बेहद स्वादिष्ट और खस्ता होती है।

दाल मोठ

होली के खास मौके पर आप दाल मोठ भी बना सकते हैं। मसूर और चने की दाल से मिलकर बनने वाली यह नमकीन डिश आपके त्योहार में चार चांद लगा देगी। खाने जायकेदार और क्रिस्पी दाल मोठ खाकर हर कोई आपकी तारीफ करता नजर आएगा।

Related Articles

Back to top button