अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के सीक्रेट दस्तावेज लीक होने से खलबली मची

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के यूक्रेन युद्ध पर आधारित गोपनीय दस्तावेज को इंटरनेट पर शेयर किया जा रहा है। इस दस्तावेजों में मानचित्र, चार्ट्स और फोटो शामिल हैं। इन दस्तावेजों में रूस और यूक्रेन में मारे गए सैनिकों की जानकारी और दोनों देशों की मजबूती व कमजोरियों का जिक्र है। जो दस्तावेज लीक हुए है, वो डेढ़ महीने पुराने हैं।

यूक्रेन को हो सकता है नुकसान

बता दें, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को 13 महीने पूरे हो गए हैं। इस दौरान घटनाक्रम तेजी से बदला है। अब यूक्रेन गर्मियों की शुरुआत होने के साथ रूस के खिलाफ बड़ा हमला करने की तैयारी कर रहा है, लेकिन उससे पहले अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के सीक्रेट दस्तावेजों का लीक होना उसके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

लीक सीक्रेट डॉक्यूमेंट असली हैं

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने ही बताया है कि ये डाक्यूमेंट्स असली हैं। लीक दस्तावेजों में इस बात की जानकारी है कि यूक्रेनी सेना की नई ब्रिगेड कब तक तैयार होंगी और यूक्रेन को कितने टैंक, बख्तरबंद गाड़ियां और तोपें मुहैया कराई जा रही हैं। हालांकि, हथियारों की उपलब्धता ट्रेनिंग और तैयारी पर निर्भर होने वाली है। 

सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स पर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय नहीं कर रहा विश्वास

सीक्रेट डाक्यूमेंट्स के मुताबिक, अमेरिका ने माना है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में अब तक रूस के एक लाख 89 हजार 500 से लेकर 2 लाख 23 हजार सैनिक या तो मारे गए हैं या घायल हुए हैं। हालंकि, अमेरिकी रक्षा मंत्रालय को खुद इस पर विश्वास नहीं है। उसे लगता है कि रूस और यूक्रेन दोनों भ्रामक जानकारी दे रहे हैं।

गोपनीय दस्तावेज कैसे लीक हुए?

गेमर्स ने लीक किए दस्तावेज?

ये सीक्रेट डाक्यूमेंट्स मैसेजिंग प्लेटफार्म डिस्कार्ड से लेकर टेलिग्राम तक पहुंच गए हैं। इन दस्तावेजों के असली स्रोत के बारे में अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन इंटरनेट पर गेमर्स के बीच ये दस्तावेज मार्च से घूम रहे हैं। इससे पहले ब्रिटेन में 2019 के चुनाव के पहले अमेरिका और ब्रिटेन के बीच व्यापार संबंधों पर आधारित कुछ दस्तावेज कई मैसेजिंग साइट्स पर वायरल किए गए थे। हालांकि, उस समय कहा गया कि ये सभी दस्तावेज रूस से शेयर किए गए हैं।

जांच में जुटी एजेंसियां

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के सीक्रेट दस्तावेज लीक होने पर अधिकारियों का कहना है कि राष्ट्रीय सुरक्षा एजेसिंया इस बात की जांच कर रही हैं कि आखिर ये गोपनीय दस्तावेज कैसे सार्वजनिक हुए। जांच अधिकारी यह भी पता लगाने में जुटे हैं कि किस व्यक्ति या समूह के पास इस गोपनीय दस्तावेज को जारी करने की क्षमता हो सकती है। इससे पहले, 2013 में विकीलीक्स पर हजारों दस्तावेज लीक हो गए थे।

यूक्रेन हार जाएगा रूस से युद्ध?

अमेरिकी गोपनीय दस्तावेज के मुताबिक, यूक्रेन का डिफेंस एयर सिस्टम लगातार कमजोर हो रहा है। अगर उसे हथियारों की उपलब्धता नहीं कराई गई तो वह रूस से युद्ध हार सकता है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अप्रैल के अंत तक यूक्रेन की मिसाइलों का भंडार खत्म हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button