जानें यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक के प्रमुखों से की क्या अपील…

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक के प्रमुखों से अपील की कि दुनियाभर में रूसी केंद्रीय बैंक की परिसंपत्तियों को जब्त कर लिया जाना चाहिए और यूक्रेन के पुनर्निर्माण में मदद के लिए उनका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि रूस को अपनी आक्रामकता की पूरी कीमत महसूस होनी चाहिए।

आईएमएफ ने की 20 करोड़ अमेरिकी डालर के अनुदान की घोषणा

वीडियो लिंक के जरिये अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक द्वारा आयोजित राउंड टेबल को संबोधित करते हुए जेलेंस्की खड़े हुए और उस यूक्रेनी सैनिक के सम्मान में मौन का आह्वान किया, जिसका सिर कथित तौर पर रूसी सेना ने काट दिया था। विश्व बैंक ने बुधवार को यूक्रेन में बिजली के बुनियादी ढांचे की मरम्मत की परियोजना के लिए 20 करोड़ अमेरिकी डालर के अनुदान की घोषणा भी की।

सैनिक का सिर काटने की यूक्रेनी अधिकारियों ने की निंदा

यूक्रेन के बंदी सैनिक का सिर काटने का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने के बाद यूक्रेनी अधिकारियों ने रूसी सेना की निंदा की है। वायरल वीडियो में वर्दी पहने एक सैनिक को बांह पर पीली पट्टी पहने एक आदमी का सिर काटते हुए देखा जा सकता है। इस तरह की पीली पट्टी यूक्रेन के सैनिक पहनते हैं। रूस ने इस वीडियो की सत्यता की जांच कराने की मांग की है।

आतंक को पराजित करना आवश्यक: जेलेंस्की

मालूम हो कि रूस पहले भी इस बात का खंडन कर चुका है कि उसके सैनिकों ने पूरे युद्ध के दौरान अत्याचार किए हैं। इस संदर्भ में जेलेंस्की ने कहा, ‘कुछ ऐसा है जिसकी दुनिया में कोई भी अनदेखी नहीं कर सकता: ये पशु कितनी आसानी से हत्या करते हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हम कुछ भी नहीं भूलेंगे। न ही हम हत्यारों को क्षमा करने जा रहे हैं। हर चीज के लिए कानूनी जिम्मेदारी होगी। आतंक को पराजित करना आवश्यक है।’

Related Articles

Back to top button