नेशनल मेडिकल कमिशन ने तेलंगाना में दो नए मेडिकल कॉलेजों को दी मंजूरी..

नेशनल मेडिकल कमिशन (एनएमसी) ने तेलंगाना में दो नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दी है। दोनों मेडिकल कॉलेज शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से ही शुरू हो जाएंगे। दोनों में एमबीबीएस की 100-100 सीटें होंगी। राज्य के कामारेड्डी और कुमुराम भीम आसिफाबाद जिलों में ये मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। इन नए कॉलेजों के बनने से तेलंगाना के ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य व्यवस्था में काफी सुधार जाएगा। स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ेंगी। तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री श्री थनीरू हरिश राव ने इन दो नए मेडिकल कॉलेजों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सीएम केसीआर के ‘प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज’ विजन की ओर यह महत्वपूर्ण कदम है। 

उन्होंने कहा कि अभी 7 और मेडिकल कॉलेज अनुमति के विभिन्न चरणों में हैं। उन्होंने कहा कि नए मेडिकल कॉलेज मेडिकल प्रोफेशनल्स के लिए भी फायदेमंद होंगे। 

एनएमसी के परमिशन लेटर के मुताबिक कुमुराम भीम आसिफाबाद सरकारी मेडिकल कॉलेज में 100 एमबीबीएस की सीटें होंगी और यह कलोजी नारायण राव यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज, वारंगल के अंतर्गत होगा। जबकि कामरेड्डी जिले के मेडिकल कॉलेज में इस शर्त पर 100 सीटें मंजूर की गई हैं कि तीन माह के भीतर मेडिकल असेसमेंट एंड रेटिंग बोर्ड (एमएआरबी) द्वारा पहचानी गई कमियों को दूर कर लिया जाएगा। 
 
पिछले साल नवंबर माह में तेलंगाना में आठ नए मेडिकल कॉलेज खुलने से यहां एमबीबीएस की सीटों में 1000 से ज्यादा का इजाफा हुआ था।

देशभर में MBBS की सीटें बढ़कर हुईं 
एनएमसी की वेबसाइट पर लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक अब 672 मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 102758 सीटें एडमिशन के लिए उपलब्ध हैं। एमबीबीएस की करीब 52800 सीटें सरकारी मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध हैं और शेष करीब 48300 सीटें प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में हैं। 

NEET की लास्ट डेट आज
मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के लिए आवेदन की आज अंतिम तिथि है। नीट के जरिए ही देश भर के मेडिकल कॉलेजों की एमबीबीएस सीटों पर दाखिला होगा। इसके अलावा बीडीएस, बीएचएमएम, बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएसएमएस में भी एडमिशन इसी के जरिए होगा। कुछ जगहों पर बीएससी नर्सिंग के लिए भी नीट स्कोर स्वीकार किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button