28 अप्रैल को चीन के रक्षा मंत्री जनरल ली भारत दौरे पर रहेंगे

चीन के रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू 28 अप्रैल को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के रक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचेंगे। मई 2020 से पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच तनावपूर्ण गतिरोध के बाद उनका ये दौरा काफी खास माना जा रहा है।

SCO की बैठक गोवा में आज से शुरू हो रही है। इसमें SCO के सभी सदस्य देशों के रक्षा मंत्री भाग ले रहे हैं। बैठक में जनरल ली अंतरर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय हालातों के साथ-साथ रक्षा और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर संवाद करेंगे ऐसी उम्मीद है।

ऐसे संकेत हैं कि 28 अप्रैल को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चीन के रक्षा मंत्री जनरल ली शांगफू के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी। इससे पहले मार्च 2023 में चीन के नए विदेश मंत्री छिन कांग भी जी-20 बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत आए थे। इस दौरान भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता हुई थी।

इससे पहले चीन के रक्षा मंत्रालय की तरफ से सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति कायम रखने को लेकर बयान भी सामने आया था। दरअसल 23 अप्रैल को हुई चुशूल-मोल्दो सीमा पर आयोजित चीन-भारत की कोर कमांडर स्तरीय बैठक के 18वें दौर को लेकर पॉजिटिव बात की गई थी।

इसमें कहा गया था कि पूर्वी लद्दाख में लंबे समय से चल रहे गतिरोध से संबंधित प्रासंगिक मुद्दों पर जल्द से जल्द समाधान करने को लेकर सहमति हुई। गलवान घाटी में 2020 में हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच काफी तैनाव हो गया था।

Related Articles

Back to top button