जानिए गर्मी में नींबू खाने के फायदें के बारें में-

नींबू शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इसमें प्रचुर मात्रा में सोडियम, पोटेशियम, आयरन, फाइबर और विटामिन सी आदि पाया जाता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ शरीर की कमजोरी भी दूर होती है। वैसे, तो पूरे साल नींबू का सेवन किया जा सकता है लेकिन गर्मी में इसकी महत्वता काफी बढ़ जाती है क्योंकि ये लू लगने से बचाता है और गर्मी में शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। गर्मी में लोग इसका ज्यादा उपयोग शिकंजी बनाने में करते है। शिकंजी शरीर में पानी की कमी को पूरा करती है और शरीर को ठंडा भी रखती है। आइए जानते हैं डाइटीशियन सुमन से गर्मी में नींबू खाने के अन्य फायदों के बारे में।

हाइड्रेट रखें

गर्मी में नींबू पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है। कई बार गर्मी में पानी की कमी की वजह से कई बीमारियां लगने का खतरा बढ़ जाता है। धूप में से आने के बाद नींबू सेवन करने से लू से भी बचाव होता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

गर्मी में त्वचा पर टैनिंग होना एक आम समस्या है। नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी त्वचा की रौनक को बढ़ाने के साथ टैनिंग हटाने में मदद करते है। नींबू के सेवन से स्किन हेल्दी रहती है और कई समस्याएं भी दूर होती है।

इम्यूनिटी बढ़ाएं

नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ मौसमी बीमारियों के खतरे को भी कम करता है। नींबू के सेवन से गर्मी में होने वाली परेशानियां दूर होती है। नींबू का सेवन करने के लिए इसकी ड्रिंक या इसे सब्जी में डालकर खाया जा सकता है।

पाचन तंत्र को मजबूत करे

गर्मी में कई बार लू लगने की वजह से पाचन तंत्र खराब हो जाता है। ऐसे में नींबू के सेवन से पाचन से जुड़ी परेशनियों को ठीक किया जा सकता है। नींबू अपच, बदहजमी और मिलती की समस्याओं को दूर करने के साथ कब्ज में भी आराम देता है

ब्लड प्रेशर

गर्मी में नींबू खाने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। नींबू में प्रचुर मात्रा में सोडियम और पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्ल प्रेशर को कम करके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। शरीर को हेल्दी रखने के लिए नींबू का सेवन करें।

गर्मी में नींबू खाने से शरीर को कई फायदे मिलते है। हालांकि, अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करें।

Related Articles

Back to top button