लू से बचाव के लिए इन फूड आइटम्स को अपनी डाइट में करें शामिल

दिल्ली समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में इस समय गर्मी का प्रकोप जारी है। ऐसे में लोग इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट में कई सारे बदलाव करते हैं। गर्मियों में ज्यादातर लोग ऐसी चीजें खाना पसंद करते हैं, जो इस मौसम में न सिर्फ उन्हें हेल्दी रखे, बल्कि उनके शरीर में ठंडक भी बनाए रखे। लेकिन इस मौसम में अक्सर कई लोग लू की चपेट में आकर बीमार पड़ जाते हैं। ऐसे में बेहद जरूरी है कि खुद को हीटवेव से बचाने के लिए आप अपनी डाइट में उचित बदलाव कर सेहतमंद रहें। अगर आप भी गर्मियों में लू से बचे रहना चाहते हैं, तो इसके लिए अपनी डाइट में इन फूड आइटम्स को शामिल कर सकते हैं।

खीरा

गर्मियों में बाजार में हर जगह आपको खीरा देखने को मिलता है। सलाद के रूप में इस्तेमाल होने वाला खीरा गर्मियों में आपको हीटवेव से बचा सकता है। इस मौसम में खीरा खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। फाइबर और विटामिन से भरपूर खीरे में भारी मात्रा में पानी पाया जाता है। यह शरीर में ठंडक बनाए रखने के साथ ही आपको लू से भी बचाता है।

कच्ची प्याज

गर्मियों में लू से बचने के लिए कच्ची प्याज काफी उपयोगी मानी जाती है। ऐसे में अगर आप इस मौसम में सेहतमंद रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में प्याज जरूर शामिल करें। आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर प्याज आपके पेट को ठंडा रखने के साथ ही आपको लू से बचाने में भी मददगार है।

दही

समर सीजन में आप हीटवेव से बचे रहना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में दही शामिल कर सकते हैं। गर्मियों में दही का सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है। कई सारे गुणों से भरपूर दही को आप रायते या फिर लस्सी के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दही के अलावा आप गर्मियों में छाछ का सेवन भी कर सकते हैं।

तरबूज

तरबूज भी गर्मियों में सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। इसमें 90 फीसदी तक पानी होता है, जो इस मौसम में आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। इसमें मौजूद विटामिन ए, बी 6, और सी, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व शरीर को ठंडा बनाए रखने में मदद करते हैं।

धनिया पत्ती

धनिया पत्ती आमतौर पर किसी भी सब्जी को गार्निश करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। लेकिन बहुत कम लोग ही यह जानते होंगे कि धनिया पत्ती आपको गर्मियों में लू से बचाने में काफी मददगार होती है। पोषक तत्वों से भरपूर धनिया को अपनी डाइट में शामिल कर आप लू बचे रह सकते हैं।

Related Articles

Back to top button