कर्नाटक विधानसभा का पहला सत्र सोमवार से बेंगलुरु में शुरू होगा..

कर्नाटक में सिद्दरमैया कांग्रेस की सरकार बन गई है। नई सरकार के गठन के बाद कर्नाटक विधानसभा का पहला सत्र अगले सप्ताह सोमवार से बेंगलुरु में शुरू होगा। सत्र तीन दिनों तक चलेगा और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आरवी देशपांडे अगले सप्ताह बुलाए जाने वाले सत्र के लिए कर्नाटक विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर होंगे।

सत्र में चुना जाएगा नया स्पीकर 

22 मई से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र में सबसे पहले नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। 

सिद्दरमैया बोले- लोगों की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे

कर्नाटक के सीएम सिद्दरमैया ने बीते दिन कैबिनेट की पहली बैठक के दौरान लोगों से किए गए चुनावी वादों पर खरा उतरने की बात कही। उन्होंने कहा कि हम ऐसा प्रशासन देंगे जिसकी लोगों को उम्मीद है।

इसके बाद सरकार ने अपने चुनावी घोषणापत्र में पार्टी द्वारा किए गए वादे को लागू करने के आदेश दिए, साथ ही 15वें वित्त के 5,495 करोड़ रुपये के विशेष अनुदान के रूप में राज्य के वित्तीय नुकसान के लिए केंद्र को जिम्मेदार ठहराया। सरकार का आरोप है कि राज्य को कमीशन नहीं दिया गया।

डीके शिवकुमार बने डिप्टी सीएम

कांग्रेस नेता सिद्दरमैया ने विधानसभा चुनाव में पार्टी की प्रचंड जीत के बाद शनिवार को दूसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। डीके शिवकुमार ने कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। बेंगलुरु में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान आठ कांग्रेस विधायकों ने कर्नाटक मंत्रिमंडल में मंत्रियों के रूप में शपथ ली।

कौन से विधायक बने मंत्री?

आठ विधायकों में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बेटे प्रियांक खरगे, पार्टी के विधायक जी परमेश्वर और एमबी पाटिल शामिल हैं। शपथ लेने वाले अन्य विधायकों में केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज, सतीश जारकीहोली, रामलिंगा रेड्डी और बीजेड जमीर अहमद खान शामिल हैं।

कांग्रेस ने हाल ही के कर्नाटक चुनाव में 224 सदस्यीय विधानसभा की 135 सीटें जीतीं, जिसमें सत्तारूढ़ भाजपा को 66 सीटें मिलीं, जबकि जनता दल (सेक्युलर) ने 19 सीटें हासिल कीं।

Related Articles

Back to top button