कोल्ड कॉफी का सेवन नुकसानदेय हो सकता है, जानते हैं इसके साइड इफेक्ट्स-

दिल्ली समेत भारत के कई राज्यों इस समय गर्मी का कहर जारी है। लगातार बढ़ते पारे ने लोगों की हाल बेहाल कर दिया है। चुभती-जलती गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कई तरीके अपना रहे हैं। खासतौर पर अपनी डाइट में बदलाव कर लोग इस मौसम में सेहतमंद रहते हैं। गर्मियों में ज्यादातर लोग अपनी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स शामिल करते हैं, तो उन्हें गर्मी से बचाने के लिए साथ ही ठंडक भी पहुंचाए।

कोल्ड कॉफी इन्हीं मे से एक हैं, जिसे गर्मियों में काफी लोग पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस कोल्ड कॉफी को आप गर्मी से राहत पाने के लिए बड़े चाव से खाते हैं, उसका ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो गर्मियों में काफी कोल्ड कॉफी पीते हैं, तो एक बार इसके नुकसान जरूर जान लें।

ब्लड शुगर लेवल बढ़ाए

गर्मी से राहत पहुंचाने वाली कोल्ड कॉफी कई लोगों कू पसंदीदा होती है। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें भारी मात्रा में शुगर यानी चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में कोल्ड कॉफी पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, जो टाइप 2 डायबिटीज की वजह बन सकती है।

स्लीप साइकिल बिगाड़े

कोल्ड कॉफी में मौजूद कैफीन आपकी नींद को प्रभावित करती है। ऐसे में अगर आप ज्यादा मात्रा में इसका सेवन कर रहे हैं, तो इसके आपकी स्लीप साइकिल बिगड़ सकती है और नींद की कमी कई बीमारियों की वजह सकती है।

डिहाइड्रेशन

गर्मियों में अक्सर लोग ऐसी चीजें खाते और पीते हैं, जो उन्हें हाइड्रेट बनाए रखें। कई लोगों का ऐसा मानना है कि गर्मियों में कोल्ड कॉफी पीने से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है, लेकिन सच्चाई इसके बिल्कुल अलग है। अगर आप रोजाना कोल्ड कॉफी पी रहे हैं, तो इसमें मौजूद कैफीन की वजह से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

एंग्जाइटी बढ़ाए

अगर आप रोजाना ज्यादा मात्रा में कोल्ड कॉफी पी रहे हैं, तो इससे आप एंग्जाइटी और नर्वसनेस का शिकार भी हो सकते हैं।

सिरदर्द और थकान

अगर आप नियमित रूप से कोल्ड कॉफी पीते हैं, तो इससे आपको सिरदर्द और चक्कर की शिकायत भी हो सकती है। साथ ही इसके ज्यादा सेवन से आपको थकान भी महसूस होती है।

Related Articles

Back to top button