घर में रखे सिंपल से सामान से बच्चों के लिए बनाएं चीज केक..

बच्चों को केक खूब पसंद आता है लेकिन हर बार इसे मार्केट से लाना मुमकिन नही होता। ऐसे में बच्चे जिद करने लगते है। घर में रखे सामान से आप टेस्टी चीज केक बनाकर तैयार कर सकती हैं। बस इसके लिए दही और बिस्कुट जैसी चीजों की ही जरूरत पड़ेगी। तो चलिए जानें चीज केक की ईजी रेसिपी। जिसे घर में रखे सामान से बनाना बेहद आसान है। सबसे खास बात कि इसका स्वाद बच्चों के साथ ही बड़ों को भी खूब पसंद आता है। 

चीज केक बनाने की सामग्री
मीठा बिस्कुट 15-20
100 ग्राम हैंग कर्ड
100 ग्राम बटर
1 चम्मच कोको पाउडर
वनीला एसेंस
बारीक कटा पिस्ता
दो से तीन चम्मच कंडेस्ड मिल्क
दो चम्मच क्रीम

चीज केक बनाने की विधि
चीज केक बनाने के लिए सबसे पहले मीठे बिस्कुट को किसी पॉलीथिन में लें। अब बेलन की सहायता से इसे बारीक क्रश कर लें। अब किसी बाउल में क्रश किए हुए बिस्कुट को लें और इसमे बटर मिलाएं। साथ में कोको पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। चीज बनाने के लिए हैंग कर्ड को किसी बाउल में लें। इसमे कंडेस्ड मिल्क और क्रीम मिलाएं। साथ में वनीला एसेंस की कुछ बूंदें डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। 

ऐसे पकाएं चीज केक
चीज केक को पकाने के लिए ओवन की भी जरूरत नही होगी। बस केक के मोल्ड में बिस्कुट के मिक्स को लें। साथ में दही के मिक्सचर को मिलाएं। अच्छी तरह से दबा दें। अब कड़ाही में पानी गर्म करें और इसमे स्टैंड रखें। केक के मोल्ड को एल्यूमिनियम फॉइल की मदद से बंद कर दें। अब इस केक के मोल्ड को करीब आधे घंटे के लिए पकाएं। फिर ठंडा होने के लिए रख दें। जब रूम टेंपरेचर पर आ जाए तो इसे फ्रिज में रख दें। करीब चार से पांच घंटा तक ठंडा हो जाने दें। फिर तैयार केक को मोल्ड से बाहर निकाल कर पिस्ता से सजाएं।

Related Articles

Back to top button