आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है बनारसी कचौड़ी..

बनारसी पान के चर्चे तो आपने कई बार सुने होंगे लेकिन क्या आपने कभी बनारसी कचौड़ी सब्जी का स्वाद चखा है। बनारसी कचौड़ी सब्जी की ये चटपटी रेसिपी न सिर्फ खाने में बेहद टेस्टी होती है बल्कि बनाने में भी बेहद आसान है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है बनारसी कचौड़ी सब्जी की ये टेस्टी  रेसिपी। 

बनारसी कचौड़ी सब्जी बनाने के लिए सामग्री-
-2 कप आटा
-1/2 कप उड़द दाल
-1/2 कप फ्राई किया हुआ पनीर
-3 उबले हुए आलू  
-1/2 कप उबला हुआ चना 
-1 टमाटर का पेस्ट
-1 कटा हुआ प्याज
-1 छोटा चम्मच गरम मसाला
-1 छोटा चम्मच कसूरी मेथी
-1 छोटा चम्मच जीरा
-1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
– जरुरत अनुसार तेल
-स्वादानुसार नमक

बनारसी कचौड़ी सब्जी बनाने का तरीका-
बनारसी कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले पहले से भीगी हुई उड़द दाल को पीसकर आटा के साथ मिक्स करें। इसके बाद इसमें एक चम्मच तेल, स्वादानुसार नमक और सारे मसाले डालकर अच्छी तरह गूंथकर आटे को 10 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए अलग रख दें। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें जीरा डालें। इसके बाद कड़ाही में धनिया पाउडर, कटी हुई प्याज, गरम मसाला, टमाटर प्यूरी और लाल मिर्च पाउडर डालकर चलाते हुए पकाएं। जब प्यूरी अच्छी तरह से पककर उबलने लगे तो उसमें उबले हुए आलू, फ्राइड पनीर और रातभर पहले से पानी में भीगाकर उबाले हुए चने डालकर अच्छी तरह से मिलाते हुए पका लें। इसके बाद सब्जी में जरूरत अनुसार पानी और स्वादानुसार नमक मिलाकर 10 मिनट तक ढककर पकाएं। सब्जी को बीच-बीच में चलाते रहें ताकि वो कड़ाही से न लगे। सब्जी पकने के बाद उसमें कसूरी मेथी डालकर ढककर रख दें।

अब कचौड़ी बनाने के लिए आटे को एकबार फिर गूंथकर उसकी छोटी-छोटी लोइयां बनाकर बेल लें। कड़ाही में तेल गर्म करके तैयार कचौड़ियों को उसमें डीप फ्राई करें।  जब कचौड़ी फ्राई होकर सुनहरे रंग की हो जाएं तो उसे एक प्लेट में निकालकर सब्जी के साथ सर्व करें।

Related Articles

Back to top button