बांग्‍लादेश के वनडे कप्‍तान तमीम इकबाल ने अचानक संन्‍यास की घोषणा करके क्रिकेट जगत को किया हैरान

बांग्‍लादेश के वनडे कप्‍तान तमीम इकबाल ने भारत में होने वाले वर्ल्‍ड कप 2023 से तीन महीने पहले अचानक अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा करके हैरान कर दिया है। इस तरह तमीम इकबाल के 16 साल के अंतरराष्‍ट्रीय करियर पर विराम लगा। तमीम इकबाल ने गुरुवार को चट्टोग्राम में प्रेस कांफ्रेंस करके संन्‍यास की घोषणा की।

याद दिला दें कि बांग्‍लादेश को बुधवार को अफगानिस्‍तान के हाथों वर्षा बाधित मैच में शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड ने तमीम इकबाल की जगह वनडे कप्‍तान के नाम की घोषणा नहीं की है। शाकिब अल हसन टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में बांग्‍लादेश की कप्‍तानी करते हैं जबकि लिटन दास टेस्‍ट कमान संभाल रहे हैं।

34 साल के तमीम इकबाल ने पिछले साल लगभग इसी समय टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लिया था। इकबाल ने अप्रैल में आयरलैंड के खिलाफ बांग्‍लादेश के खिलाफ अपना आखिरी टेस्‍ट मैच खेला था। तमीम इकबाल ने 2007 में इंटरनेशनल डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने 2007 वर्ल्‍ड कप में भारत के खिलाफ बांग्‍लादेश की ऐतिहासिक जीत में अर्धशतक जमाया था।

तमीम इकबाल वनडे में बांग्‍लादेश के लिए सबसे ज्‍यादा रन (8313) और शतक (14) जमाने वाले बल्‍लेबाज हैं। वो विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद सक्रिय क्रिकेटरों में तीसरे सबसे ज्‍यादा वनडे रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। वहीं टेस्‍ट में तमीम इकबाल ने 70 मैचों में 38.89 की औसत से 5134 रन बनाए, जिसमें 10 शतक शामिल हैं। वह बांग्‍लादेश के लिए दूसरे सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं।

वनडे कप्‍तानी की बात करें तो तमीम इकबाल का विजयी प्रतिशत मशरफे मुर्तजा से बेहतर है। तमीम ने 37 वनडे मैचों में कप्‍तानी की, जिसमें से 21 मैचों में बांग्‍लादेश ने जीत दर्ज की। तमीम इकबाल ने वनडे सुपर लीग में बांग्‍लादेश को तीसरे स्‍थान पर पहुंचाकर सीधे विश्‍व कप के लिए क्‍वालीफाई कराया।

Related Articles

Back to top button