मिट्टी के बर्तन में खाना पकाते समय आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए

आज की मॉडर्न किचन में स्टील से लेकर एल्युमिनियम और नॉन स्टिक जैसे बर्तनों ने अपनी जगह बना ली है। लोग बड़े ही चाव से इनमें खाना पकाते हैं। हालांकि, आप खाना किस बर्तन में पकाते हैं, इससे भी सेहत पर गहरा प्रभाव पड़ता है। यही कारण है कि किचन में मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि अगर मिट्टी के बर्तन में खाना पकाया जाता है तो इससे खाने का पूरा पोषक तत्व व्यक्ति को मिलता है और उसकी सेहत बनी रहती है। 

अब एक बार फिर से लोग अपनी किचन में मिट्टी के बर्तनों को जगह देने लगे हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि मिट्टी के बर्तनों में कुकिंग करना सेहत के लिए अच्छा है। लेकिन इनमें खाना पकाने का अपना एक तरीका होता है। अगर आप पहली बार मिट्टी के बर्तनों में खाना पका रही हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

हीट का रखें ध्यान

जब आप मिट्टी के बर्तन में खाना पका रही हैं तो आपको हीट का ध्यान रखना चाहिए। मिट्टी के बर्तन के लिए लो से मीडियम हीट सबसे अच्छी मानी जाती है। आप इन्हें हीट डिफ्यूज़र वाले स्टोवटॉप पर या ओवन में उपयोग करें। मिट्टी बर्तन को तापमान में अचानक बदलाव के संपर्क में लाने से बचें। जैसे इसे एकदम से गर्म बर्नर पर ना रखें या फिर रेफ्रिजरेटर से सीधे गर्म ओवन में ना रखें। इससे मिट्टी के बर्तन में क्रैक आने की संभावना बढ़ जाती है।  

करें प्रीहीट

अगर आप मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल ओवन में कर रही हैं तो ऐसे में आप थर्मल शॉक के जोखिम को कम करने के लिए ओवन को प्रीहीट करें। धीरे-धीरे प्रीहीट करने से मिट्टी के बर्तन को बढ़ते तापमान के साथ तालमेल बिठाने में मदद मिलती है और दरारें पड़ने से बचती है।

लकड़ी के चम्मच का करें इस्तेमाल

नॉन-स्टिक पैन की ही तरह मिट्टी के बर्तनों में खाना पकाते समय आपको चम्मच व कलछी आदि पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। मसलन, आप किसी मेटल के चम्मच का इस्तेमाल करने से बचें। इसकी जगह आप पॉट में मौजूद खाना हिलाने के लिए लकड़ी के चम्मच का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप चम्मच को पॉट के किनारों पर ना थपथपाएं। ऐसा करने से बर्तन के टूटने या फिर क्रैक आने की संभावना बढ़ जाती है।  

तौलिए का करें इस्तेमाल

अब आप सोच रही होंगी कि मिट्टी के बर्तन में कुकिंग करते हुए तौलिया किस तरह काम आ सकता है। दरअसल, कुकिंग करने के बाद कभी भी मिट्टी के बर्तन को ठंडे काउंटरटॉप पर नहीं रखना चाहिए। जब आप ठंडी सतह पर गर्म बर्तन रखते हैं, तो इससे मिट्टी के बर्तन में क्रैक आ सकता है। इस समस्या से बचने के लिए ही आप तौलिए का इस्तेमाल करें।

क्लीनिंग में बरतें सावधानी 

मिट्टी के बर्तनों की सफाई करते हुए आपको थोड़ा अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आप मिट्टी के बर्तन को ओवन से निकालने के बाद इसे ठंडा होने दें। फिर, इसे कुछ देर के लिए ठंडे पानी में भिगो दें ताकि इसके अंदर किसी भी तरह के चिपके हुए खान को निकालने में मदद मिल सके। मिट्टी के बर्तनों की सफाई करते हुए साबुन या पाउडर का इस्तेमालकरने से बचें। इसकी जगह आप गर्म पानी व क्लीनिंग स्क्रब पैड की मदद लें।

इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Related Articles

Back to top button