खालिस्तानी आतंकी हरदीप की हत्या के लिए कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर लगाया आरोप

दिल्ली, 19 सितंबर 2023। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश की संसद में भारत सरकार पर बहुत गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारतीय खुफिया एजेंसी का हाथ हो सकता है। इसके बाद कनाडाई सरकार ने एक शीर्ष भारतीय राजनयिक को निष्कासित भी कर दिया।

फ़ोटो साभार – पंजाब केसरी

भारत सरकार ने इस आरोप का मंगलवार, 19 सितंबर को करारा जवाब देते हुए कहा कि कनाडा की धरती पर भारत-विरोधी गतिविधियों को प्रश्रय दिया जाता है। साथ ही भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो के संसदीय बयान को सिरे से खारिज कर दिया।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडा में बसे खालिस्तानी आतंकी और कट्टर समूह भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरा हैं। कनाडा में खालिस्तानी आतंकियों और कट्टर समूहों को आश्रय दिया जाता है, वहाँ की सरकार उनको प्रश्रय देती है। खालिस्तानी आतंकियों और हिंसा करने वाले कट्टर समूहों से ध्यान हटाने के लिए ऐसे निराधार आरोप लगाए गए हैं।

कनाडा में खालिस्तानियों ने इंदिरा गाँधी की हत्या की झाँकी निकाली थी। इंदिरा गाँधी देश की प्रधानमंत्री थीं। यह मसला भारत की संप्रभुता से जुड़ा था। विदेश मंत्री जयशंकर ने तब भी चेतावनी थी।

दरअसल कनाडा में जस्टिन ट्रूडो का जनाधार कमजोर पड़ता जा रहा है। कनाडा के जो मूल निवासी हैं, उन्हें खालिस्तानियों के प्रति उनका नरम व्यवहार रास नहीं आ रहा। इसके साथ ही महँगाई के मुद्दे पर भी जस्टिन ट्रूडो की सरकार विफल रही है। खालिस्तानियों को खुश करने के लिए ही उन्होंने यह बयान दिया है।

Related Articles

Back to top button