भारत के सहयोग से नेपाल के रामेछाप में रखी गई योगाश्रम की आधारशिला

काठमांडू, 21 दिसंबर 2023। काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास के द्वितीय सचिव प्रशांत कुमार सोना ने बुधवार को नेपाल के रामेछाप में मालागिरी शांति योगाश्रम के निर्माण की आधारशिला रखी। योगाश्रम का निर्माण भारत सरकार की वित्तीय सहायता से ‘नेपाल-भारत विकास सहयोग’ के तहत स्थानीय लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए किया जा रहा है।

इसे बनाने में करीब 4.45 करोड़ नेपाली रुपये खर्च होंगे। कार्यक्रम में भारतीय दूतावास के अधिकारियों के साथ ही स्थानीय सांसद पूर्ण बहादुर तमांग और रामेछाप नगरपालिका के मेयर लाबाश्री न्यूपेन भी मौजूद रहे।
भारतीय दूतावास ने एक आधिकारिक बयान में कहा यह परियोजना भारत और नेपाल सरकार के बीच एक समझौते के तहत एक उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (एचआईसीडीपी) के तौर पर शुरू की जा रही है।

भारत सरकार के अनुदान का उपयोग दो मंजिला भवन के निर्माण के लिए किया जाएगा, जिसमें 3 कमरे के कार्यालय भवन, एक ट्रेनिंग एवं मल्टीपर्पज हॉल, शौचालय और उद्यान के अलावा प्रशिक्षुओं, मेहमानों, छात्रों और योग प्रशिक्षकों के लिए 32 कमरे होंगे।
दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा समारोह के दौरान स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र, भारतीय दूतावास और मालागिरी विकास केंद्र, रामेछप ने योग सत्र में हिस्सा लिया, जिसने भारत और नेपाल के बीच गहरे सांस्कृतिक संबंधों को प्रदर्शित किया।

प्रशांत कुमार सोना ने कहा यह परियोजना भारत-नेपाल के बीच बहुत मजबूत विकास साझेदारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसने हाल के वर्षों में नेपाल सरकार और उसके नागरिकों के विभिन्न प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति की है।
इस दौरान सांसद तमांग और मेयर न्यूपेन ने नेपाल के लोगों के उत्थान में भारत सरकार के निरंतर विकासात्मक समर्थन की सराहना की।

भारत अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत विभिन्न क्षेत्रों में नेपाल की मदद के लिए तत्पर रहता है। भारत प्राथमिकता वाले क्षेत्रों, विशेष रूप से स्वास्थ्य एवं शिक्षा क्षेत्र में बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में निरंतर नेपाल का सहयोग कर रहा है।

रिपोर्ट:- शाश्वत तिवारी

Related Articles

Back to top button