जरा हटके

इस झील में मछली नहीं बल्कि तैरते हैं नरकंकाल, जानकर हैरान हो जायेंगे आप

अब तक आपने कई झीलों के बारे में सुना होगा. बहुत सी देखि भी होंगी जो सुंदरता का वर्णन करती हैं. नदी, झील जैसी चीज़ें होती ही खूबसूरत हैं जिसके चलते हम उनकी खूबसूरती पर फ़िदा हो जाते हैं.

लेकिन आज आपको एक ऐसी झील के बारे में बता रहे है. जो सुंदर मछलियों या अपनी सुंदरता के लिए नहीं बल्कि एक अलग काम के लिए जानी जाती है. इस झील के बारे में आप भी जानेंगे तो हैरान रह जायेंगे. आइये बता देते हैं इसके खासन, अनोखी और अजीब झील के बारे में. 

दरअसल, इस झील में आपको कोई मछली नहीं दिखेगी क्योंकि इस झील में नरकंकाल तैरते हैं. इस झील का नाम है रूपकुंड झील. ये जितनी सुंदर झील है उतनी ही डरावनी भी है. बता दें कि यह झील उत्तराखंड में है. कहा जाता है कि इस झील में सिर्फ कंकाल ही कंकाल दिखाई देते है. इस बात पर सभी का अलग अलग विचार है. कुछ लोगों का कहना था कि यहां पर पहले नरसंहार किया गया था. जिसकी वजह से ये हड्डियां दिखाई देती है. वहीं इसे लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि बहुत सालों पहले एक भयानक आपदा आई थी जिसमे कई सारे लोगों की जान चली गई थी.

बता दें, कहा जाता है कि एक बार यहां पर भारी मात्रा मे ओलावृष्टि हुई थी. जिससे लोग अपने आप को नहीं बचा पाए थे. ओलावृष्टि की वजह से इन कंकालों पर वैज्ञानिकों ने चोट के निशान भी पाए है. इन चोटों के आधार पर वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ये ओले क्रिकेट की गेंद के जितने बड़े थे. जिसके कारण यहां आज भी नरकंकाल नज़र आते हैं. यह हड्डियां 850 ई. की बताई जाती हैं. इस झील का नाम कंकाल झील रख दिया गया है. 

Related Articles

Back to top button