लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

अल्जाइमर के मरीजों के लिए खुशखबरी, वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला नया फार्मूला

वैज्ञानिकों ने एक ऐसे मस्तिष्क स्कैन को विकसित किया है, जो अल्जाइमर रोगियों के लिए वरदान सिद्ध हो सकता है. दरअसल, इस स्‍कैन के जरिए अल्जाइमर रोग के शुरुआती संकेतों का पता चल जाएगा. शुरुआती चरण में ही अगर यह रोग पकड़ में आने से इसका उपचार समय रहते किया जा सकेगा. इसके लिए रेडियोधर्मी ट्रेसर अणुओं का उपयोग किया जाएगा.

हालांकि, पूर्व में चिकित्‍सक अल्जाइमर की जांच के लिए स्मृति परीक्षणों पर ही आश्रित थे, जांच की यह प्रक्रिया बहुत भरोसेमंद नहीं थी. इस नए अध्‍ययन ने अल्‍जाइमर की जांच प्रक्रिया को काफी सरल और विश्‍वसनीय बना दिया है. बाल्टीमोर, मैरीलैंड में जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय में वैज्ञानिकों ने विभिन्‍न उम्र में होने वाले मस्तिष्‍क रोगों का अध्ययन किया है. 12 रोगियों पर किए गए सफल परीक्षण के बाद वैज्ञानिकों को यह आशा जगी है कि इससे अल्‍जाइमर के लक्ष्‍णों को शुरुआती चरण में पकड़ने और उसके उपचार में सहायता मिलेगी.

उन्होंने दावा किया है कि इससे तेजी से बढ़ रहे मस्तिष्‍क रोगों की गति पर लगाम लगाई जा सकती है. इस नए अध्‍ययन में 12 लोगों के मस्तिष्क को स्कैन किया गया था. इन रोगियों पर किया गया परीक्षण सफल रहा था. इन रोगियों पर किए गए प्रयोग यह दिखाते हैं कि कैसे रेडियोधर्मी ‘ट्रेसर’ अणु मस्तिष्क में पट्टियां बांध सकते हैं और रोग की गति को धीमा कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button