लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

दूध और दालचीनी को मिलकर पीने से मिलेंगे अनेकों फायदे, जानिए उनके बारे में

दालचीनी खाने का जायका बढाती है वहीं आपकी सेहत को कई लाभ भी देती है. जी हाना, दालचीनी को रूप-रंग और स्वास्थ्य के लिए भी इसे रामबाण माना जाता है. इसे आप कई तरह से उपयोग में ले सकते हैं. अगर आपको नह पता तो हम आपको बता देते हैं किस तरह आप इसकी मदद ले सकते हैं. इसका सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है और त्वचा पर इस्तेमाल करने से त्वचा बेदाग होती है और निखार आ जाता है. दालचीनी में मौजूद कंपाउंड कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाते है. जो स्वास्थ और सौंदर्य के लिए फायदेमंद होते है.

ये है दालचीनी के फायदे:

* अच्छे पाचन के लिए:  इसका इस्तेमाल वजन घटाने के अलावा पाचन क्रिया को सुधारने में भी किया जाता है. दालचीनी को दूध में मिलाकर पिएं.

* बल्ड शुगर लेवल नियंत्रण: दालचीनी में कुछ ऐसे कंपाउंड मौजूद है, जिससे ब्लड शुगर जैसी गंभीर समस्यां को कंट्रोल किया जा सकता है. दालचीनी डॉयबिटीज टाइप-2 के मरीजों के लिए काफी असरदार है.

* अच्छी नींद: रात को सोने से पहले दालचीनी को दूध में मिलाकर पिएं. इसको पीने से अच्छी नींद आ जाएगी.

* खूबसूरत बाल और बेदाग त्वचा: दालचीनी वाला दूध पीने से बालों में मजबूती आती है और त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती है. दालचीनी एंटी-बेक्टीरियल गुणों से भरपूर है.

* हड्डियां मजबूत: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए दालचीनी वाला दूध आज से ही नहीं बल्कि काफी समय से इस्तेमाल किया जा रहा है. इससे गाठिया जैसी समस्यां भी दूर होती है.

Related Articles

Back to top button