रेलवे बोर्ड से अभी तक आवेदन शुल्क का पैसा वापस नहीं आया तो करें यह काम

 रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड Railway Recruitment Board (RRB) ने ग्रुप सी के तहत टेक्निशियन और असिस्टेंट लोको पायलट के 64 हजार पदों पर आवेदन करने वालों के आवेदन शुल्क के पैसे लौटाने शुरू कर दिए हैं. आरआरबी की तरफ से अभी केवल उन्हीं उम्मीदवारों के पैसे लौटाए जा रहे हैं जिन्होंने पहले चरण की कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) में हिस्सा लिया था. रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से यह जानकारी एक नोटिफिकेशन के जरिये दी गई है. अगर अभी तक आपके पैसे वापस नहीं आए हैं तो ऐसे उम्मीदवारों के लिए भी बोर्ड की तरफ से नोटिफिकेशन में जानकारी दी गई है.

20 दिसंबर को जारी किया जाएगा रिजल्ट
रेलवे की तरफ से संबंधित पदों का रिजल्ट 20 दिसंबर को जारी किया जाएगा. आरआरबी की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन में बताया गया कि कुछ आवेदकों ने फॉर्म में अपने बैंक खाते की गलत जानकारी दी है जिसके कारण रिफंड प्रोसेस फेल हो रहा है. ऐसे आवेदकों को 17 दिसंबर तक एसएमएस के जरिये सूचित किया जाएगा. ऐसे आवेदकों को अपनी बैंक डिटेल सही करने का एक मौका दिया जाएगा.

एक ही बार सही करने का मौका
आरआरबी ने नोटिफिकेशन में कहा कि कुछ आवेदकों ने बैंक डिटेल में अकाउंट नंबर या आईएफएसई कोड गलत लिख दिया है. इस कारण रिफंड फेल हो रहा है. बैंक अकाउंट सही करने के लिए 18 दिसंबर से आरआरबी की ऑफिशियल वेबइसाइट पर एक लिंक एक्टिवेट होगा. इस लिंक के माध्यम से आवेदक 25 दिसंबर तक अपने बैंक खातों की जानकारी ठीक कर सकते हैं. बोर्ड की तरफ से नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया कि यह आवेदकों के पास खाते की जानकारी सही करने का अंतिम मौका होगा. एक आवेदक खाते संबंधित जानकारी को एक ही बार सही कर सकता है, इसके बाद यह लिंक काम नहीं करेगा.

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, Railway Recruitment Board, RRB, rrb fee refund, rrb technician fee

इसलिए रिफंड हो रही फीस
आपकों बता दें कि असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्निशियन के पदों के लिए बढ़ी हुई फीस को लेकर आवेदकों की तरफ से भारी विरोध दर्ज कराया गया था. उम्मीदवारों के विरोध को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने फीस वापस करने का फैसला लिया था. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की तरफ से उसी समय साफ किया गया था कि केवल परीक्षा में हिस्सा लेने वाले आवेदकों को ही अतिरिक्त शुल्क लौटाया जाएगा.

इतनी रकम आएगी वापस
रेलवे के ग्रुप सी के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों ने ऑनलाइन माध्यम से शुल्क का भुगतान किया था. इन पदों के लिए अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों से 500 रुपये परीक्षा शुल्क लिया गया था. जबकि एससी/ एसटी के लिए 250 रुपये शुल्क देय था. उम्मीदवारों के विरोध को देखते हुए आरआरबी ने कहा था सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये शुल्क वापस किया जाएगा. वहीं एससी/ एसटी को 250 रुपये शुल्क वापस किया जाएगा. यह शुल्क अभ्यर्थी के अकाउंट में वापस किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button