खेल

विराट कोहली आउट, नाथन लॉयन ने स्लिप पर कैच करवाया

 ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट (Perth Test) के तीसरे दिन 4 विकेट 132 रन बनाकर मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली. उसे पहली पारी में 43 रन की बढ़त भी हासिल है.  इस तरह मेजबान ऑस्ट्रेलिया की भारत पर कुल बढ़त 175 रन हो गई है. अभी उसके दूसरी पारी में छह विकेट बाकी हैं. चौथे दिन को मेजबान टीम की कोशिश होगी कि वह अपनी बढ़त 300 के पार पहुंचा सके, ताकि भारत पर दबाव बना सके. दूसरी ओर टीम इंडिया चाहेगी कि ऑस्ट्रेलिया की बढ़त 250 रन से ज्यादा ना हो. ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ पांच मौके ऐसे आए हैं, जब मेहमान टीम 250 से बड़ा लक्ष्य हासिल कर मैच जीत सकी है. 

 भारत के 15 ओवर में 44/2 रन 
भारत ने पर्थ टेस्ट में लक्ष्य का पीछा करते हुए 2 विकेट पर 44 रन बना लिए हैं. अब तक 15 ओवर का  खेल हो चुका है. ऑस्ट्रेलिया ने एक छोर से तेज गेंदबाज और दूसरे छोर से स्पिनर को गेंद थमा दी है. 

भारत के 15 ओवर में 44/2 रन 
भारत ने पर्थ टेस्ट में लक्ष्य का पीछा करते हुए 2 विकेट पर 44 रन बना लिए हैं. अब तक 15 ओवर का  खेल हो चुका है. ऑस्ट्रेलिया ने एक छोर से तेज गेंदबाज और दूसरे छोर से स्पिनर को गेंद थमा दी है. 

पर्थ टेस्ट के चौथे दिन टी-ब्रेक के बाद खेल शुरू
पर्थ टेस्ट के चौथे दिन टी-ब्रेक के बाद खेल शुरू हो चुका है. भारत ने अपनी पारी में 10 ओवर में दो विकेट पर 28 रन बना लिए हैं. भारत के दोनों विकेट टी-ब्रेक से पहले गिरे थे. अब विराट कोहली और मुरली विजय क्रीज पर हैं. 

भारत ने T-Break तक 2 विकेट पर 15 रन बनाए 
दूसरे टेस्ट के चौथे दिन टी-ब्रेक हो गया है. भारत ने 2 विकेट पर 15 रन बनाए हैं. इस तरह वह लक्ष्य से 272 रन दूर है और उसके 8 विकेट बाकी हैं. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: ब्रेट ली, मैक्ग्रा या वार्न नहीं, ऑस्ट्रेलिया का यह बॉलर है भारत का ‘दुश्मन नंबर-1’

चेतेश्वर पुजारा आउट 
टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा भी जल्दी आउट हो गए हैं. उन्हें जोश हेजलवुड ने विकेटकीपर टिम पैन के हाथों कैच करवाया. पुजारा इस पारी में सिर्फ चार रन बना सके. भारत (दूसरी पारी) 13/2 (3.5 ओवर)

भारत को 0 के स्कोर पर पहला झटका
मिचेल स्टार्क ने केएल राहुल को बोल्ड कर दिया है. राहुल ऑफ स्टंप के बाहर की इस गेंद को पहले खेलना चाह रहे थे, फिर इसे छोड़ दिया. गेंद ने बल्ले का अंदरूरी किनारा लिया और बेल्स उड़ा ले गई. भारत (दूसरी पारी) 0/1 (0.4 ओवर)​

INNING BREAK: भारत को 287 रन का लक्ष्य 
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 243 रन पर आउट किया. ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 43 रन की बढ़त भी हासिल है. इस तरह भारत को अब जीत के लिए 287 रन का लक्ष्य मिला है. 

बुमराह ने स्टार्क को बोल्ड किया, ऑस्ट्रेलिया ऑलआउट 
जसप्रीत बुमराह ने मिचेल स्टार्क को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को ऑलआउट कर दिया है. स्टार्क ने 14 रन बनाए. उन्होंने जोश हेजलवुड के साथ 10वें विकेट के लिए 36 रन की बेशकीमती साझेदारी की. 

मोहम्मद शमी ने छठा विकेट लिया
मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका देते हुए भारत को नौवीं कामयाबी दिला दी है. उन्होंने नाथन लॉयन को आउट किया. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 207/9 (86.5 ओवर)

बुमराह ने कमिंस को बोल्ड किया
जसप्रीत बुमराह ने पैट कमिंस को बोल्ड कर भारत को आठवीं कामयाबी दिला दी है. यह गेंद पिच से बमुश्किल 10-12 इंच ऊपर ही उठी. ऐसे में यह विकेट भारतीय टीम को खुशी देने के साथ-साथ चिंतित भी कर रहा होगा. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 198/8 (83.3 ओवर)

मोहम्मद शमी ने 9 गेंदों के अंतराल में तीन विकेट लिए
मोहम्मद शमी लंच-ब्रेक के बाद आग बरसा रहे हैं. उन्होंने 9 गेंदों के अंतराल में ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट झटक लिए हैं. उन्होंने अपने 18वें ओवर की अंतिम 2 गेंदों पर टिम पैन और एरॉन फिंच को आउट किया. वे अपने 19वें ओवर में विकेट नहीं ले सके. लेकिन 20वें ओवर की पहली ही गेंद पर ख्वाजा को आउट कर दिया.  ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 198/7 (82.1 ओवर)

मोहम्मद शमी ने ख्वाजा को भी आउट किया, पारी में 5 विकेट लिए
मोहम्मद शमी ने उस्मान ख्वाजा को विकेटकीपर के हाथों कैच करवा दिया है. यह इस पारी में उनका पांचवां विकेट है. ख्वाजा ने आउट होने से पहले 72 रन की बेहतरीन पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 198/7 (82.1 ओवर)

मोहम्मद शमी हैट्रिक से चूके, पर टीम की वापसी कराई
मोहम्मद शमी ने अपने 18वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर टिम पैन और एरॉन फिंच को आउट किया था. इस तरह उनके पास 19वें ओवर में हैट्रिक लेने का मौका था. लेकिन पैट कमिंस ने शमी के 19वें ओवर की गेंद को डिफेंसिव तरीके से खेलकर विकेट बचा लिया. मोहम्मद शमी भले ही हैट्रिक नहीं ले सके, लेकिन उन्होंने टीम इंडिया की मैच में काफी हद तक वापसी करा दी है. ऑस्ट्रेलिया के पास अब कुल 235 रन की बढ़त है. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 192/6 (80.1 ओवर)

मोहम्मद शमी ने लगातार दो गेंद पर विकेट लेकर कराई भारत की वापसी 
मोहम्मद शमी ने टिम पैन को आउट करने के बाद एरॉन फिंच को भी चलता कर दिया है. फिंच रविवार को उंगली में रिटायर्ड हर्ट हो गए थे. इस कारण वे ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका लगने के बाद क्रीज पर उतरे थे. शमी अब हैट्रिक पर हैं. पर उन्हें इस मौके के लिए अगले ओवर तक इंतजार करना होगा. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 192/6 (78.6 ओवर)

मोहम्मद शमी ने टिम पैन को आउट किया
भारत को चौथे दिन लंच-ब्रेक के बाद मिली पहली कामयाबी मिली. मोहम्मद शमी ने बाउंसर पर विरोधी कप्तान टिम पैन को आउट किया. पैन 37 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 192/5 (78.5 ओवर)

INNING BREAK: ख्वाजा और पैन क्रीज पर 
ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन बेहतरीन खेल दिखाया. उसने इस सेशन में बिना विकेट गंवाए 58 रन बनाया. उस्मान ख्वाजा 67 और टिम पैन 37 रन बनाकर क्रीज पर नाबाद हैं. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 4 विकेट पर 190 रन बना लिए हैं. इस तरह उसकी अब भारत पर कुल बढ़त 233 रन हो गई है. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 190/4 (78 ओवर)

पहला सेशन ऑस्ट्रेलिया के नाम
दूसरे टेस्ट के चौथे दिन का पहला सेशन ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. उसने इस सेशन में 30 ओवर की बैटिंग की और बिना विकेट गंवाए 58 रन बनाए. इस तरह उसने अपना स्कोर चार विकेट पर 190 रन पहुंचा दिया है. उसे पहली पारी में 43 रन की बढ़त हासिल है. इस तरह उसकी कुल बढ़त 233 रन हो गई है. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 190/4 (78 ओवर)

ख्वाजा और टिम पैन ने की 100 रन की साझेदारी
उस्मान ख्वाजा और टिम पैन ने शानदार बैटिंग करते हुए अपनी टीम को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है. दोनों पांचवें विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी कर चुके हैं और क्रीज पर मौजूद हैं. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 188/4 (75.3 ओवर)

कोहली ने सभी पांचों गेंदबाजों को आजमाया 
भारत ने शुरुआती 1 घंटे 20 मिनट में अपने सभी गेंदबाजों को आजमा लिया है. इनमें पार्ट टाइम स्पिनर हनुमा विहारी भी शामिल हैं. लेकिन भारत को अब तक दिन के पहले और पारी के पांचवें विकेट का इंतजार है. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 163/4 (66 ओवर)

उस्मान ख्वाजा की फिफ्टी
उस्मान ख्वाजा ने इशांत शर्मा की गेंद को मिडविकेट पर खेलकर अपना अर्धशतक पूरा किया. यह इस सीरीज में उनका पहला अर्धशतक है. इस पारी ने ऑस्ट्रेलिया को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 157/4 (64 ओवर)

गेंदबाज बदले, पर हालात वही 
भारत ने जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को गेंदबाजी से हटाकर इशांत शर्मा और उमेश यादव को गेंद थमा दी है. लेकिन भारत को चौथे दिन अपनी पहली कामयाबी का अब भी इंतजार है. ऑस्ट्रेलिया तेजी से मजबूत स्थिति की ओर बढ़ रहा है. 

ऑस्ट्रेलिया के 150 रन पूरे, भारत पर कुल बढ़त 200 के करीब 
ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 150 रन पूरे कर लिए हैं. उसने दूसरे टेस्ट के चौथे दिन 12.4 ओवर की बैटिंग कर ली है. इस दौरान उसने बिना विकेट गंवाए 18 रन बना लिए हैं. उस्मान ख्वाजा और टिम पैन क्रीज पर नाबाद हैं. ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 43 रन की बढ़त भी हासिल है. यानी, उसकी कुल बढ़त 200 के करीब पहुंच गई है. इस तरह शुरुआती एक घंटे का खेल उसके पक्ष में गया है. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 150/4 (60.4 ओवर)

पर्थ टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत
ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन छह ओवर की बल्लेबाजी कर ली है. उसने इस दौरान सिर्फ आठ रन ही बनाए हैं. लेकिन अहम बात यह है कि उसने इस दौरान एक भी विकेट नहीं गंवाया है. इस तरह शुरुआती आधे घंटे का खेल उसके पक्ष में गया है. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 140/4 (55 ओवर)

चौथे दिन जसप्रीत बुमराह ने शुरू की गेंदबाजी
दूसरे टेस्ट के चौथे दिन के खेल की शुरुआत जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी के साथ शुरू हुई है. जबकि, ऑस्ट्रेलिया की पारी आगे बढ़ाने के लिए टिम पैन और उस्मान ख्वाजा क्रीज पर हैं. पहले ओवर में दो रन बने. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 134/4 (49 ओवर)

एरॉन फिंच का मेडिकल अपडेट 
एरॉन फिंच रविवार को उंगली में चोट की वजह रिटायर्ड हर्ट हो गए थे. उंगली की एक्सरे रिपोर्ट आ गई है. फ्रेक्चर नहीं है और फिंच जरूरत पड़ने पर बैटिंग करने के लिए उतरेंगे. ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी) 132/4 (48 ओवर)

पहले तीन दिन का खेल, मैच में जान बाकी है…
ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन 6 विकेट पर 277 रन बनाए. दूसरे दिन उसकी पारी 326 रन पर सिमटी. इसके बाद भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 172 रन बना लिए. तीसरे दिन भारतीय टीम 283 रन पर सिमट गई. इस तरह ऑस्ट्रेलिया को 43 रन की बढ़त मिली. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट पर 132 रन बना लिए. अब भारत पर पर कुल 175 रन की बढ़त ले चुका है. यानी, मैच में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा थोड़ा भारी है, लेकिन अभी भारत के हाथ से मैच निकला नहीं है. वह वापसी कर सकता है. यानी, मैच में रोमांच बाकी है. 

Related Articles

Back to top button