Uncategorized

ईस्टर आइलैंड में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 6.2 तीव्रता

 ईस्टर आइलैंड में बुधवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। अमेरिका ज्योलॉजिकल सर्वे के अनुसार रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई है। फिलहाल अब तक भूकंप में किसी के हताहत होने या किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान होने की खबर सामने नहीं आई है।

 इंडोनेशिया के आचे प्रांत में बुधवार देर रात भूकंप की तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.0 मापी गई है.अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि जान-माल के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है. भूकंप के झटका स्थानीय समयनुसार देर रात करीब एक बजे महसूस किए गए. इसका केंद्र लंगसा शहर बताया जा रहा है. भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है. गौरतलब है कि बीते कुछ समय इंडोनेशिया और उसके आसपास के इलाकों में भूकंप के तेज झटके महसूस होते रहे हैं. इससे पहले अगस्त में आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 387 होने की जानकारी दी. जबकि अधिकारियों के अनुसार घायलों की संख्या 13,688और विस्थापितों की संख्या 387,067 बताई गई थी.

लोम्बोक में आए इस भूकंप की तीव्रता 6.9 आंकी गई थी, जिसके बाद 451 झटके महसूस किए गए थे. जिसमें इस सप्ताह की शुरुआत में रिएक्टर पैमाने 5.9 की तीव्रता पर आया भूकंप भी शामिल था. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, आपदा प्रबंधन की राष्ट्रीय एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने अपने बयान में आगाह किया था कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि तबाही के बाद मलबे और भूस्खलन में दबे लोगों की तलाशी का काम जारी है.

Related Articles

Back to top button