बिजनेस

म्यूचुअल फंड इक्विटी के निवेश में गिरावट, बाजार में उथल-पुथल वजह

म्यूचुअल फंडों की इक्विटी योजनाओं में नवंबर महीने में 8,414 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ, यह पिछले तीन महीनों का सबसे निचला स्तर है. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में म्यूचुअल फंडों की इक्विटी योजनाओं में कुल निवेश बढ़कर 82,200 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है.

आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर महीने में इन योजनाओं में 12,622 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था. इससे पहले इन योजनाओं में सितंबर में 11,172 करोड़ रुपये और अगस्त में 8,375 करोड़ रुपये का निवेश देखा गया था.

एसोसिएशन के मुख्य कार्यकारी एन एस वेंकटेश ने कहा, ‘हम पिछले कुछ महीनों के उथल-पुथल के बाद भी खुदरा निवेशकों द्वारा बाजार में निवेश बनाये रखने की परिपक्वता की सराहना करते हैं.’ नवंबर महीने के दौरान म्यूचुअल फंड उद्योग में कुल 1.40 लाख करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ.

आम लोगों की रुचि लगातार म्यूचुअल फंड में निवेश को लेकर बढ़ रही है. ऐसे में इसमें निवेश की सारी जानकारी रखना जरूरी है. गौरतलब है कि अक्तूबर, 2017 में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक सर्कुलर जारी कर बाजार में मौजूद तमाम तरह के म्युचुअल फंडों को वर्गीकृत करने और उन्हें तार्किक बनाने के लिए एक ढांचे की रूपरेखा तय की.

Related Articles

Back to top button