भारत VS ऑस्ट्रेलिया:पहले दिन मयंक-पुजारा की फिफ्टी से बने टीम इंडिया के 215 रन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरे मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने दो विकेट खोकर 215 रन बनाए. इसमें मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा की शानदार हाफ सेंचुरी रही तो वहीं कप्तान विराट कोहली भी फिफ्टी के करीब पहुंचे.  खेल खत्म होने तक चेतेश्वर पुजारा ने 68 और विराट ने 47 रन बना लिए थे और दोनों के बीच 92 रनों की साझेदारी हुई. 215/2 (89 ओवर)

तीसरे सत्र में 82वें ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया ने नई गेंद ले ली. इसके बाद 83वें ओवर में ही टीम इंडिया का स्कोर 200 रन के पार हो गया. नई गेंद के बाद जहां विराट और पुजारा संभलकर खेलते दिखे, वहीं मेजबान टीम के गेंदबाजों के बहुत ज्यादा मूवमेंट नहीं मिला.  202/2 (83 ओवर)

चेतेश्वर पुजारा ने अपने टेस्ट करियर की 21वीं फिफ्टी लगाई. पुजारा ने धैर्य के साथ बल्लेबाजी करते हुए 152 गेंदों पर अपने 50 रन पूरे किए. पारी के 71वें ओवर में पुजारा ने मिचेल स्टार्क की गेंद पर एक रन लेकर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की. इस समय तक विराट कोहली ने भी 32 रन बना लिए थे. 174/2 (71 ओवर)

तीसरे सत्र में चेतेश्वर पुजारा के साथ कप्तान विराट कोहली ने टीम इंडिया की पारी को संभाला. हालाकि तीसरे सत्र में कई ऐसे मौके भी आए जब ऑस्ट्रेलिया के विकेट मिलते मिलते रह गया, लेकिन 63वें ओवर में दोनों ने टीम इंडिया का स्कोर 150 के पार करवा दिया. पुजारा जहां 38 रन बना पाए थे वहीं विराट कोहली ने 23 गेंदों पर 23 रन बना लिए थे.  भारत: 153/2 (63 ओवर)

चाय से पहले मयंक अग्रवाल अपना विकेट नहीं बचा सके और पैट कमिंस की गेंद पर विकेट के पीछे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन को कैच दे बैठे. मयंक ने 8 चौके और एक छकका लगाकर 161 गेंदों पर 76 रनों की पारी खेली. मयंक की इस पारी में उनके टेम्परामेंट की बहुत तारीफ हो रही हैं.दूसरे छोर पर चेतेश्वर पुजारा 33 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे.  भारत: 123/2 (54.5 ओवर)

दूसरे सत्र में  मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा ने शानदार साझेदारी करते हुए टीम इंडिया का स्कोर 100 रन कर दिया. पारी के 45वें ओवर में मयंक ने मिचेल मार्श की गेंद पर एक रन लेकर टीम इंडिया के 100 रन पूरे किए. मयंक ने 55 जबकि पुजारा ने 31 रन बना लिए थे. दोनों के बीच 60 रन की साझेदारी हो गई.  भारत: 100/1 (45 ओवर)

Mayank Agarwal

पारी के 36वें ओवर में मयंक ने शानदार चौका लगा कर अपने करियर की पहली हाफ सेंचुरी पूरी की. मयंक ने 6 चौके लगाकर 95 गेंदों में अपनी फिफ्टी  पूरी की. मंयक ने इस पारी में शुरु से ही संवेदनशील बल्लेबाजी की और मौका मिलते ही बड़े शॉट्स लगाए.  लंच तक मयंक ने केवल 34 रन लगाए थे. इसके बाद दूसरे सत्र में तीन चौके लगाए. भारत: 80/1 (36 ओवर)

दूसरे सत्र में पहली ही गेंद पर मयंक अग्रावाल ने चौका लगाकर सत्र की बढ़िया शुरुआत की. मयंक ने पुजारा के साथ मिलकर टीम का मजबूत डिफेंस जारी रखा. हालाकि रनों की गति में तेजी तो नहीं दिखी लेकिन दोनों ही बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों से परेशान नहीं दिखे. लंच के बाद के पांच ओवर तक यानि पारी के 33वें ओवर तक मयंक ने 41 रन बना लिए थे तो वहीं पुजारा 10 रन के निजी स्कोर पर डटे हुए थे. भारत: 64/1 (33 ओवर)

लंच तक टीम इंडिया की बढ़िया बल्लेबाजी रही. हालाकि भारत ने हनुमा विहारी के रूप में एक विकेट जरूर गंवाया उसके बाद भी टीम इंडिया के लिए यह सत्र वैसा ही रहा जैसा कि विराट कोहली चाह रहे होंगे. मयंक ने इस सत्र में न केवल अपना विकेट बचाए रखा, बल्कि कीमती 34 रन भी बनाए जिसकी वजह से टीम इंडिया लंच तक अपना स्कोर 50 से ज्यादा कर सकी.  भारत: 57/1 (28 ओवर)

23वें ओवर में टीम इंडिया के 50 रन पूरे हुए. विहारी के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए. पुजारा ने एक बार फिर अपनी तकनीक दिखाते हुए ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को मौका नहीं दिया और मयंक के साथ मिलकर टीम का स्कोर 50 रन कर दिया. भारत: 50/1 (20 ओवर)

टीम इंडियाका पहला विकेट हनुमा विहारी के रूप में गिरा. विहारी पैट कमिंस की गेंद पर आउट हुए. कमिंस की बाउंसर विहारी के गल्ब्स से लगकर उछली और दूसरी स्लिप पर खड़े एरोन फिंच ने आसान कैच पकड़ लिया. विहारी 66 गेंदों पर केवल 8 रन बना सके. भारत: 40/1 (19 ओवर)

पारी के 13वें ओवर में पैट कमिंस की बाउंसर हनुमा विहारी के हेलमेट पर जाकर लगी. हालाकि विहारी गेंद लगने के बाद आराम से चलते दिखे और विहारी ने मौका देखकर रन भी ले लिया. लेकिन अंपायर ने विहारी से पूछ ही लिया कि क्या वे ठीक हैं. इसके साथ ही  अंपायर ने इशारा कर भारत के फिजियो को बुला लिया. इस बीच विहारी ने सिर को सहलाते दिखे जबकि वे कह रहे थे कि वे ठीक हैं.

7 ओवर में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों को पिच से मदद नहीं मिली तो कप्तान टिम पेन ने पारी का 8वां ओवर ही नाथन लॉयन को फेंकने के लिए दे दिया. लायन के इस ओवर में जहां हनुमा विहारी को अपना खाता  खोलने का मौका मिल गया तो वहीं ओवर की आखिरी गेंद पर मयंक ने चौका लगा डाला. विहारी को खाता खोलने में 25 गेंदें लग गई. वहीं 10 ओवर के बाद मयंक ने 21 रन बना लिए थे. भारत: 26/0 (10 ओवर)

पहले 5 ओवर में हनुमा विहारी और मयंक अग्रवाल ने टीम इंडिया के लिए अपने विकेट बचाए रखे. मंयक ने जहां अपना स्वाभाविक खेल दिखाते हुए कुछ रन भी बनाए तो वहीं विहारी पूरी तरह से डिफेंसिव नजर आए. विराट पहले 5 ओवर तक अपना खाता नहीं खोल पाए लेकिन अपने विकेट को उन्होंने बखूबी से बचाया.  भारत: 13/0 (5 ओवर) 

टीम इंडिया   का पहला रन मयंक अग्रवाल ने लिया. पारी के दूसरे ओवर में जोश हेजलवुड के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर मयंक ने कवर पर खेलकर तीन रन लिए और मैच में टीम के पहले रन के साथ-साथ अपने करियर का पहला रन भी लिया.

टीम इंडिया की पारी की शुरुआत हनुमा विहारी ने की. वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला ओवर मिचेल स्टार्क ने फेंका. पहला ओवर हनुमा विहारी ने मेडन खेला. स्टार्क विहारी को ज्यादा परेशान नहीं कर सके. भारत: 0/0 (1 ओवर)

टीम इंडिया के कप्तानविराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. विराट कोहली का मानना है कि बाद में गेंदबाजी करने का फायदा टीम को मैच के चौथे दिन और पांचवे दिन मिलेगा.

चार मैचों की सीरीज इस समय 1-1 से बराबरी पर है और इस मैच से जीत न सिर्फ टीम को बढ़त देगी बल्कि साल-2018 का अंत जीत के साथ करने से एक मनोवैज्ञानिक मजबूती भी टीम को मिलेगी जो आने वाले साल में सकारात्मक साबित होगी. इसी के मद्देनजर विराट कोहली ने टीम इंडिया में अहम बदलाव किए है.

टीमें 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा

आस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरॉन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ट्रेविस हेड, मिशेल मार्श, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लॉयन और जोश हेजलवुड.

Related Articles

Back to top button