बिजनेस

फ्यूल फिल्टर में गड़बड़ी के बाद मारुती ने वापस मंगाए ये व्हीकल

 देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) अपने हल्के कामर्शियल व्हीकल सुपर कैरी (Super Carry) की 5,900 यूनिट को वापस मंगा रही है. इन वाहनों के फ्यूल फिल्टर में गड़बड़ी है, जिसे कंपनी बदलेगी. मारुति ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कंपनी 26 अप्रैल 2018 से 1 अगस्त के बीच बने 5900 सुपर कैरी वाहनों के फ्यूल फिल्टर में संभावित खराबी की जांच करेगी.

खराब हिस्से को मुफ्त में बदला जाएगा
कंपनी की तरफ से कहा गया कि मारुति के डीलर बुधवार से वाहनों के मालिकों से संपर्क करना शुरू कर देंगे और वाहनों की जांच कर खराब हिस्से को मुफ्त में बदला जाएगा. इससे पहले, मारुति ने अक्टूबर में फ्यूल पंप में खराबी को ठीक करने के लिये 640 सुपर कैरी वाहन वापस मंगाए थे. दूसरी तरफ सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में मारुति की 7 कारें हैं. इसके अलावा इसमें तीन मॉडल हुंदई के शामिल हैं.

बिक्री के मामले में ‘डिजायर’ पहले नंबर पर
मारुति की छोटी सेडान कार ‘डिजायर’ अप्रैल-नवंबर में घरेलू बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाला यात्री वाहन मॉडल रहा. उसने बिक्री के मामले में कंपनी की ‘ऑल्टो’ (Alto) को पीछे छोड़ दिया है. वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के आंकड़ों के अनुसार, मारुति ने अप्रैल-नवंबर में डिजायर की 1,82,139 यूनिट बेचीं. एक साल पहले इसी अवधि में उसने 1,53,303 डिजायर (Maruti Dzire) कार बेचीं थीं.

दूसरे नंबर पर आई ऑल्टो
कंपनी की छोटी कार ऑल्टो यात्री वाहन की बिक्री के मामले में दूसरे स्थान पर रही. अप्रैल-नवंबर 2018 के दौरान मारुति ने 1,69,343 ऑल्टो बेचीं जबकि एक साल पहले इसी अवधि में उसने 1,75,996 इकाइयों की ब्रिकी थी. उस समय ऑल्टो (Alto) ज्यादा बिकने वाला मॉडल रहा था. तीसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार स्विफ्ट (Swift) रही. कंपनी ने इस दौरान 1,60,897 स्विफ्ट कारें बेंची. अप्रैल-नवंबर में यह आंकड़ा 1,15,192 वाहन रहा.

Related Articles

Back to top button