नाथू ला पूर्वी सिक्किम का पहाड़ी दर्रा है जोकि समुद्र तल से 4310 मीटर (14140 फुट) की ऊंचाई पर स्थित है

भारतीय सेना ने सिक्किम के नाथू ला में हुए भारी हिमपात में फंसे 2500 पर्यटकों को बचाया है. ये सभी लोग इस इलाके में 400 से ज्यादा वाहनों में फंसे थे. इन सभी को खाना, शेल्टर और मेडिकल सुविधा मुहैया कराई गई है. बता दें कि शुक्रवार को सिक्किम हुई बर्फबारी में कई पर्यटक फंस गए थे.

सेना ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए लिखा, ‘भारतीय सेना ने सिक्किम के नाथू ला में 400 से ज्यादा वाहनों में फंसे पर्यटकों को सुरक्षित निकाल लिया है. इन सभी को मेडिकल, खाना और शेल्टर (आवास) उपलब्ध कराया गया है.’

नाथू ला पूर्वी सिक्किम का पहाड़ी दर्रा है जोकि समुद्र तल से 4310 मीटर (14140 फुट) की ऊंचाई पर स्थित है. केवल भारतीय नागरिक ही यहां पर्यटन के लिए जा सकते हैं, इसके लिए गंगटोक के अनुमित लेनी होती है.

सिक्किम में शुक्रवार को हुई मौसम की पहली बर्फबारी ने पर्यटकों को उत्साह का मौका दिया. आमतौर पर सिक्किम में बर्फबारी जनवरी महीने में होती है, जबकि राजधानी गंगटोक में बर्फबारी नहीं होती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर में लाचेन और लाचुंग, दक्षिण में राव रावला और पूर्वी सिक्किम में हनुमान टोंक क्षेत्र में ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हुई. बर्फबारी का आनंद लेने के लिए पर्यटक अपने होटलों और वाहनों से सड़कों पर निकलते देखे गए.

राज्य के विभिन्न हिस्सों में दोपहर के समय हल्की, बारिश और ओलावृष्टि से मौसम बदल गया. मौसम विभाग ने बताया कि बारिश के बाद गंगटोक में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया.

 

Related Articles

Back to top button